इंसान की आंख को फोकस करने में लगता है 2 मिलीसेकंड का समय, जानिए और भी फैक्ट्स
इंसान की आंख को फोकस करने में लगता है 2 मिलीसेकंड का समय, जानिए और भी फैक्ट्स
Share:

हर जीव के लिए उसकी आँखें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं. इसी  से वो दुनिया की सुंदरता को देखता है और इसी से वो हर चीज़ को निहारता है. लेकिन आपको बता दें आँखों से जुड़े कई ऐसे रोचक तथ्य हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे. इसलिए आज हम आपके लिए आँखों से जुड़े रोचक तथ्यों की जानकारी लेकर आए हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएँगे. तो आइये जानते है इनके बारे में. तो अगर आप भी नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं इनके कुछ तथ्य.

* हम असल में केवल 3 ही रंग देख पाते है: नीला, लाल और हरा. बाकी सारे रंग इन्हीं तीनों को मिलाकर बनते है. इन तीनों की मदद से हम 1 करोड़ रंग पहचान लेते है.

* हमारा आधे से ज्यादा दिमाग आंखो को ही संभालने में लगा रहता है. (approx 65%)

* आंखो को कंट्रोल करने वाली मसल्स शरीर में सबसे ज्यादा एक्टिव रहती है. फोकस करने वाली मसल्स दिन में 10 लाख बार हिलती है. आपकी टांगो की मसल्स को इतना ही काम करने के लिए एक दिन में करीब 80km पैदल चलना पड़ेगा.

* हमारी आंखो में जबरदस्त मेडिकल पॉवर होती है. इनमें धूल, मिट्टी को छानने की क्षमता होती है. अगर आँख के शीशे पर थोड़ी बहुत स्क्रेच लग भी जाती है तो आंख उसे 48 घंटे के अंदर ठीक कर लेती है.

* आदमी की आंख 576 मेगापिक्सल की है. इसे एक जगह फोकस करने में केवल 2 मिलीसेकंड का समय लगता है. इस जितना तेज और साफ कैमरा बनाना वैज्ञानिकों की समझ से परे है.

* कुछ लोगो की दोनो आँखो का रंग अलग-अलग होता है. इसे Hererochromia कहा जाता है.

* नवजात बच्चा 15 इंच की दूरी तक ही ठीक से देख पाता है. और जन्म से लेकर मौत तक आपकी आँखो का एक ही साइज रहता है. ये घटती बढ़ती नही.

इस आदमी की जीभ पर रोजाना उग जाते हैं बाल, वजह हैरान कर देगी

ये है दुनिया का सबसे छोटा बच्चा, जन्म के समय प्याज जितना वजन था

विशालकाय अजगर के साथ रोजाना रात गुजारती है ये लड़की, करती है ऐसा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -