केंद्र सरकार ने दिया चीन को एक और बड़ा झटका

Aug 04 2020 10:11 AM
केंद्र सरकार ने दिया चीन को एक और बड़ा झटका

बीते कुछ दिनों में दुनिया के कई देशों में तनाव की स्थिति बनी हुई है. वही इस बीच एप और रंगीन टीवी बैन करने के पश्चात् सेंट्रल गवर्मेंट ने चीन को एक और झटका दिया है. सरकार ने चीन, जापान, कोरिया, ताइवान और वियतनाम से डिजिटल प्रिंटिंग प्लेट के आयात पर 5 वर्ष तक एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने का निर्णय किया है.

बता दे की यह निर्णय घरेलू निर्माताओं को बढ़ावा देने के मद्देनजर किया गया है, जो इन देशों से सस्ते आयात के दौरान ऐसी प्लेटें बनाने में मात खा जाते थे. इसके अतिरिक्त चीन से आयात होने वाले कपडे़ रंगने वाले और प्रिंटिंग के स्थान में उपयोग किए जाने वाले रसायन एनीलाइन पर भी 150.80 डॉलर प्रति टन के हिसाब से 6 माह के लिए एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई गई है.

मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉमर्स की जांच करने वाली डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ ब्रांच ट्रेड ने जांच में पाया, कि इन देशों से बड़ी मात्रा में डिजिटल ऑफसेट प्रिंटिंग प्लेटें आ रही थीं. डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ ब्रांच ट्रेड ने प्रिंटिंग इंडस्ट्री के उपयोग में आने वाली इन प्लेटों पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने की सिफारिश की. तत्पश्चात, रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया. यह ड्यूटी प्रति वर्ग मीटर 0.13 डॉलर से लेकर 0.77 डॉलर तक है. डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ ब्रांच ट्रेड का कहना है कि इन देशों से जानबूझकर लॉ रेट पर भारत को इन प्लेटों का निर्यात किया जा रहा था., जिससे घरेलू उद्योगों को हानि पहुंच रही थी. वही जवाबी कार्रवाई में केंद्र सरकार ने चीन को झटका दिया है. 


ट्रम्प का बड़ा एलान, कहा- एच -1 बी वीजा जांच में होगी वृद्धि

अमेरिका के 44वे राष्ट्रपति रह चुके है बराक ओबामा

गुपचुप LoC पहुंचे पाक आर्मी चीफ कमर बाजवा, सैनिकों से कहा- हर चुनौती के लिए तैयार रहें