ISRO की एक और बड़ी उपलब्धि, Aditya L1 ने शुरू किया सूर्य और सौर हवाओं का अध्ययन
ISRO की एक और बड़ी उपलब्धि, Aditya L1 ने शुरू किया सूर्य और सौर हवाओं का अध्ययन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज शनिवार (2 दिसंबर) को एक और मील का पत्थर हासिल किया, जब भारत के आदित्य-एल1 उपग्रह पर लगे आदित्य सोलर विंड पार्टिकल एक्सपेरिमेंट (ASPEX) पेलोड ने अपना परिचालन शुरू किया और सामान्य रूप से काम करना शुरू कर दिया। ISRO के अनुसार, ASPEX में दो उपकरण शामिल हैं - सौर पवन आयन स्पेक्ट्रोमीटर (स्विस) और सुप्राथर्मल और ऊर्जावान कण स्पेक्ट्रोमीटर (स्टेप्स)। जबकि स्टेप्स उपकरण को 10 सितंबर, 2023 को चालू किया गया था, स्विस उपकरण को 2 नवंबर, 2023 को सक्रिय किया गया था, और इसने श्रेष्ठतम प्रदर्शन प्रदर्शित किया है।

बता दें कि, स्विस, 360-डिग्री दृश्य क्षेत्र वाली दो सेंसर इकाइयों का उपयोग करते हुए, एक दूसरे के लंबवत विमानों में काम करता है। ISRO के अनुसार, उपकरण ने सौर पवन आयनों, मुख्य रूप से प्रोटॉन और अल्फा कणों को सफलतापूर्वक मापा है। नवंबर 2023 में दो दिनों में एक सेंसर से प्राप्त नमूना ऊर्जा हिस्टोग्राम प्रोटॉन (H ) और अल्फा कण (दोगुने आयनित हीलियम, He2 ) की संख्या में भिन्नता को दर्शाता है। इन विविधताओं को नाममात्र एकीकरण समय के साथ दर्ज किया गया था, जो सौर पवन व्यवहार का एक व्यापक स्नैपशॉट प्रदान करता है।

 

स्विस की दिशात्मक क्षमताएं सौर पवन प्रोटॉन और अल्फ़ाज़ की सटीक माप को सक्षम बनाती हैं, जो सौर पवन गुणों, अंतर्निहित प्रक्रियाओं और पृथ्वी पर उनके प्रभाव के बारे में लंबे समय से चले आ रहे प्रश्नों को संबोधित करने में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। ISRO के अनुसार, प्रोटॉन और अल्फा कण संख्या अनुपात में परिवर्तन, जैसा कि स्विस द्वारा देखा गया है, सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज प्वाइंट एल1 पर कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) के आगमन के बारे में अप्रत्यक्ष जानकारी प्रदान करने की क्षमता रखता है।

बढ़े हुए अल्फा-टू-प्रोटॉन अनुपात को अक्सर एल1 पर इंटरप्लेनेटरी कोरोनल मास इजेक्शन (ICME) के पारित होने के संवेदनशील मार्करों में से एक माना जाता है और इसलिए इसे अंतरिक्ष मौसम अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। विशेष रूप से, भारत का पहला समर्पित सौर मिशन, आदित्य-एल1, 2 सितंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा द्वीप में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था।

125 दिनों में पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी की यात्रा करने के बाद, अंतरिक्ष यान को सूर्य के सबसे निकट माने जाने वाले लैग्रेंजियन बिंदु L1 के आसपास एक हेलो कक्षा में स्थापित किए जाने की उम्मीद है। पिछले हफ्ते, इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा था कि आदित्य एल1 अंतरिक्ष यान अपने अंतिम चरण के करीब है, और एल1 बिंदु में प्रवेश करने की प्रक्रिया 7 जनवरी, 2024 तक पूरी होने की उम्मीद है।

शिक्षक भर्ती घोटाला: TMC विधायक जाफिकुल इस्लाम के ठिकानों पर CBI की रेड, सवा किलो सोना और 34 लाख नकदी बरामद

शराब घोटाले में आज संजय सिंह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगी ED, करोड़ों की रिश्वत लेने का है आरोप

'सवालों के बदले रिश्वत' मामले में घिरीं महुआ मोइत्रा के बचाव में उतरी कांग्रेस, खुद ममता बनर्जी और TMC ने बना रखी है दूरी !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -