भिलाई इस्पात संयंत्र में आग लगने से हुआ करोड़ों का नुकसान
भिलाई इस्पात संयंत्र में आग लगने से हुआ करोड़ों का नुकसान
Share:

भिलाई : भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप (एसएमएस-3) लेडल में गुरुवार को एलएफ-2 में लेडल पंचर हो गया, जिसके कारण 180 टन हॉट मेटल जमीन पर बह गया और रेलवे ट्रैक पर फैल गया. मेटल फैलने से कुछ ही मिनट में आग फैल गई. आग फैलते देखकर तत्काल दो फायर ब्रिगेड को बुलाया गया, जिसे फायर ब्रिगेड ने बमुश्किल एक घंटे बाद आग पर काबू पाया. 

अब जल्द ही मदर डेयरी भी बढ़ाएगी दूध के दाम

इस तरह से हुआ नुकसान 

जानकारी के मुताबिक आग की लपट इस तरह उठी की आसपास उपस्थित कर्मचारी यहां से भागने गये. आग लगने से करोड़ों का नुकसान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. जिस समय यह हादसा हुआ, लेडल के आसपास कर्मचारी नहीं थे, नहीं तो इससे उनको नुकसान हो सकता था. बीएसपी में विभाग के जिम्मेदार अधिकारी एक ही लेडल का उपयोग बार-बार कर रहे हैं. 

लगातार तीसरे दिन भी नजर आई पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

कुछ इस तरह है पूरी प्रक्रिया 

बताया जा रहा है एक लेडल का इस्तेमाल 10-10 बार करने के बाद उसे मेनटेनेंस में भेज दिया जाना चाहिए. इसके विपरीत 16 से 16 हिट्स एक लेडल से ले रहे हैं. बीएसपी के कनवर्टर में तैयार स्टील को सेकेंडरी स्टील शॉप में विभिन्न प्रक्रिया से गुजरने के बाद स्लैब और ब्लूम के रूप में कास्टिंग करने को लगातार कास्टिंग शॉप में लाया जाता है. इस दौरान सारी प्रक्रिया स्टील लेडल से होती है. इससे इस्पात लिक्विड अवस्था में रहता है, जिसे लगातार कास्टिंग शॉप में ब्लूम और स्लैब के रूप में डालकर प्लेट मिल और रेल मिल में भेजा जाता है.

भाजपा की प्रचंड जीत के साथ शेयर बाजार में भी रौनक, रिकॉर्ड बढ़त के साथ हुए बंद

मोदी सरकार बनते देख शेयर बाजार ने भी पकड़ी रफ़्तार

डॉलर के मुकाबले दो पैसे की बढ़त के साथ खुला रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -