जन्मदिन विशेष: अमरीश पुरी हिन्दी फिल्मों की दुनिया का एक प्रमुख स्तंभ रहे
जन्मदिन विशेष: अमरीश पुरी हिन्दी फिल्मों की दुनिया का एक प्रमुख स्तंभ रहे
Share:

बॉलीवुड में अपनी रोबदार आवाज व दमदार अभिनय के लिए पहचाने जाने वाले दिग्गज अभिनेता अमरीश पूरी जिन्होंने बॉलीवुड में अपने फ़िल्मी करियर के दौरान अपनी कड़क और रौबदार आवाज से बॉलीवुड में खलनायकी को उन्होंने एक अलग पहचान दी. रंगमंच से बड़े पर्दे पर जलवा बिखेरने वाले अमरीश पुरी ने लगभग 250 फिल्मों में काम किया.

उनका जन्म पंजाब के नौशेरा गांव में 22 जून 1932 को हुआ था. आज वो हमारे बीच नहीं है, लेकिन आज भी उनके ऐसे डायलॉग है जो लोगों की जुबान पर सुनने को मिल जाते हैं, और आज भी अमरीश पुरी लोगों की यादों में जिन्दा है, अमरीश पुरी जवानी के दिनों में हीरो बनने मुंबई पहुंचे. उनके बड़े भाई मदन पुरी पहले से फिल्मों में थे.

लेकिन निर्माताओं ने उनसे कहा कि तुम्हारा चेहरा हीरो की तरह नहीं है. उससे वो काफी निराश हो गए थे, नायक के बतौर अस्वीकार कर दिए जाने के बाद अमरीश पुरी ने थिएटर में अभिनय शुरू कर दिया और वहां खूब ख्याति पाई, इसके बाद 1970 में उनका सफर शुरू हुआ था, अमरीश पूरी ने हम पांच, नसीब, विधाता, हीरो, अंधा कानून, अर्ध सत्य जैसी फिल्मों में खलनायक कि ऐसी छाप छोड़ी कि फिल्म प्रेमियों के मन में उनके नाम से ही ख़ौफ़ पैदा हो जाता था.

अमरीश पुरी ने अपने करियर की शुरूआत श्रम मंत्रालय के नौकरी से की थी. इसके बाद उन्‍होंने नाटकों में अपना जौहर दिखाया. अमरीश पुरी, पृथ्वी राज कपूर के 'पृथ्वी थियेटर' में बतौर कलाकार अपनी पहचान बनाने में सफल हुये. शिमला के बी एम कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा शुरूआत में वह रंगमंच से जुड़े.

बाद में उन्होंने फिल्मों की ओर रूख किया. उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत वर्ष 1971 की फिल्म 'प्रेम पुजारी' से की थी. इस फिल्म में उनका रोल बहुत छोटा था. इसके बाद उन्होंने फिल्म 'रेशमा और शेरा' में अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था. अमरीश पुरी का सफर वर्ष 1980 के दशक में यादगार साबित हुआ.

वर्ष 1987 में आई शेखर कपूर की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' में उनके 'मोंगैंबो' की खलनायकी भूमिका ने दर्शकों को उनका दीवाना बना दिया. दर्शकों ने उन्हें नकारात्मक भूमिकाओं के साथ-साथ सकारात्मक भूमिकाओं में भी पसंद किया. इसके बाद वर्ष 1990 में आई फिल्म 'दिलवाले दुल्हानियां ले जायेंगे' में दर्शकों ने उनके सकारात्मक भूमिका के जरिये सबका दिल जीत लिया.

अमरीश पुरी के अभिनय से सजी कुछ मशहूर फिल्मों में 'निशांत', 'गांधी', 'कुली', 'नगीना', 'राम लखन', 'त्रिदेव', 'फूल और कांटे', 'विश्वात्मा', 'दामिनी', 'करण अर्जुन', 'कोयला' आदि शामिल हैं. अमरीश पुरी का 12 जनवरी 2005 को 72 वर्ष के उम्र में ब्रेन ट्यूमर की वजह से उनका निधन हो गया. उनके अचानक हुये इस निधन से बॉलवुड जगत के साथ-साथ पूरा देश शोक में डूब गया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -