लाचित बोड़फुकन को अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि, सरायघाट के युद्ध में छुड़ाए थे मुगलों के छक्के
लाचित बोड़फुकन को अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि, सरायघाट के युद्ध में छुड़ाए थे मुगलों के छक्के
Share:

गुवाहाटी: देश के गृह मंत्री अमित शाह ने असम के पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य के जनरल लाचित बोड़फुकन (Lachit Borphukan) को आज उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की है. अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'वीर लाचित बोड़फुकन को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि. मैं अपने युवाओं से अहोम सेना के इस महान जनरल के बारे में जानने की अपील करता हूं, जिन्होंने सरायघाट की लड़ाई में मातृभूमि की रक्षा के लिए आक्रमणकारियों को खदेड़ा. उनकी बहादुरी से आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी.'

बता दें कि बोड़फुकन पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य में एक सेनापति थे और सरायघाट के 1671 की जंग में उनके जबरदस्त नेतृत्व के लिए उन्हें याद किया जाता है. इस जंग में मुगल सेना द्वारा असम पर कब्जा करने की कोशिश नाकाम कर दी थी. तक़रीबन एक साल बाद उनकी मृत्यु हो गई थी. सरायघाट का युद्ध गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र नदी के तटों पर हुआ था.

बोड़फुकन का जन्म सेंग-लॉन्ग मोंग, चराइडो में ताई अहोम के घर हुआ था. उनका धर्म फुरेलुंग अहोम था. लाचित बोड़फुकन ने मानविकी, शास्त्र और सैन्य कौशल की शिक्षा हासिल की थी. उन्हें अहोम स्वर्गदेव के ध्वज वाहक (सोलधर बरुआ) का पद, जो निजी-सहायक के बराबर पद था, दिया गया था . अपनी नियुक्ति से पहले वे अहोम राजा चक्रध्वज सिंह की शाही घुड़साल के अधीक्षक, रणनैतिक रूप से महत्वपूर्ण सिमुलगढ़ किले के प्रमुख और शाही घुड़सवार रक्षक दल के अधीक्षक (या दोलकक्षारिया बरुआ) के पदों पर रहे.

 

स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने सरकार से ग्रेनाइट खदानों को अनुमति देने का किया आग्रह किया

भारती इंफ्राटेल के शेयरों में आई 9 प्रतिशत की तेजी

डीजेएसआई सूचकांकों में रैंक हासिल करने के बाद अडानी ग्रुप का स्टॉक एक साल के उच्च स्तर पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -