धरती की तरफ तेजी से बढ़ रही एक बड़ी आफत, NASA ने किया सतर्क

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस के संकट से पूरी दुनिया दहशत में है. ऐसे में आसमान से एक बड़ी आफत आने वाली है. अंतिरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एक ऐसे उल्का पिंड (Asteroid) की पहचान की है जो धरती की तरफ तेज रफ़्तार से बढ़ रहा है. एजेंसी ने अपने अलर्ट में कहा कि एक लगभग आधा किलोमीटर बड़ा एक धरती की तरफ तेजी से आ रहा है. इसकी गति करीब 5.2 किलोमीटर प्रति सेकेंड है. 

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, ये उल्का पिंड 6 जून को धरती की कक्षा में प्रवेश करेगा. यह उल्का पिंड अमेरिका की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से भी बड़ा है. नासा ने इस उल्का पिंड का नाम रॉक-163348 (2002 NN4) रखा है और ऐसी आशंका जताई जा रही है कि कि ये 6 जून को पृथ्वी की सतह के बहुत पास से गुजरेगा. इसकी संभावित लंबाई 250-570 मीटर है और चौड़ाई 135 मीटर है. ये उल्का पिंड सूर्य के पास से गुजरता हुआ धरती की कक्षा में प्रवेश कर रहा है.  बीती 21 मई को भी 1.5 किलोमीटर बड़ा उल्का पिंड धरती के बेहद पास से होकर गुजरा था. 

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस उल्कापिंड के धरती से टकराने की संभावना नहीं है, लेकिन इस पर नजर रखना आवश्यक है क्योंकि कभी-कभी गुरुत्वाकर्षण के चलते इस तरह के उल्का पिंड पृथ्वी के परिवेश में आखिरी समय पर भी प्रवेश कर जाते हैं.  नासा के अनुसार, रॉक-163348 (2002 NN4) उल्का पिंड धरती के पास से रविवार को सुबह 8:20 पर गुजरेगा. धरती के इतने करीब से इतना बड़ा कोई उल्का पिंड इसके बाद वर्ष 2024 में ही गुजरेगा. इसकी गति 5.2 किमी प्रति सेकेंड है यानी यह उल्कापिंड 11,200 मील प्रति घंटा की गति से आ रहा है. 

लद्दाख में चीनी सेना को लेकर अमेरिका ने दी बड़ी जानकारी, सतर्क हुआ भारत

रिचमंड: हिलटॉप मॉल ​घटना को लेकर पुलिस ने सोशल मीडिया पर फैली खबर को बताया गलत

डिजाइनर विर्जिल अबलोह ने अपने दिए गए बयान पर मांगी माफ़ी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -