अपनी बात से पलटा अमेरिका, पाकिस्तान को देगा आठ F-16 लड़ाकू विमान
अपनी बात से पलटा अमेरिका, पाकिस्तान को देगा आठ F-16 लड़ाकू विमान
Share:

इस्लामाबाद : एक ओर तो अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकरोधी कार्रवाई करने के लिए कहकर उसे किसी भी तरह की सैन्य सामग्री न देने की पहल की है वहीं अब वह अपनी बात से ही मुकरता नज़र आ रहा है। अब यह बात सामने आ रही है कि अमेरिका भारत द्वारा विरोध किए जाने के बाद भी पाकिस्तान को आठ एफ- 16 लड़ाकू विमान देगा। हालांकि इस मामले में पहले यह कहा जा रहा था कि रिपब्लिकन के बहुमत वाली अमेरिकी कांग्रेस ने पाकिस्तान को एफ - 16 लड़ाकू विमानों का विक्रय रोक देने की बात कही गई है।

आतंकियों के विरूद्ध की जाने वाली कार्रवाई में उनकी रूचि नहीं है जिसे लेकर अमेरिकी कांग्रेस में पाकिस्तान के विरूद्ध बढ़ती भावनाओं के मध्य ऐसा कहा गया था। जिसके अंतर्गत पाकिस्तान को किसी भी तरह का सैन्य सामान न देने की मांग की गई थी। इस मसले पर भारत ने भी अमेरिका के सामने अपना विरोध जताया था।

उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने को लेकर कहा जाना चाहिए और ऐसे देश जो आतंकवाद के साथ हैं उनके विभिन्न स्त्रोत रोके जाने चाहिए जिससे वे आर्थिक और अन्य तरह की जरूरतें पूरी करते हैं। मगर अब यह बात सामने आई है कि ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान को 8 एफ 16 लड़ाकू विमान देने की बात कही है। 

हालांकि इस मामले में वाॅशिंगटन में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी ने भी इस तरह का सौदा करने में अपनी सहमति नहीं दी थी। नेशनल असेम्बली में चर्चा के दौरान पाकिस्तान के सांसदों ने जेट विमान के विक्रय पर रोक लगाने हेतु अमेरिकी कांग्रेस को कोसा और मंत्री को इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -