भारत को 50 करोड़ कोरोना वैक्सीन देगा अमेरिका, जल्द आएगी पहली खेप
भारत को 50 करोड़ कोरोना वैक्सीन देगा अमेरिका, जल्द आएगी पहली खेप
Share:

नई दिल्ली: भारत में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान चला है। कोरोना के खिलाफ जंग को और धारा देने के लिए भारत सरकार अमेरिका से वैक्सीन एक्सपोर्ट करने पर विचार कर रही है। इसके लिए दोनों देशों के बीच वार्ता जारी है। हाल ही में केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका का पांच दिवसीय दौरा किया था। उन्होंने इस दौरान बाइडन प्रशासन और स्थानीय फार्मा कंपनियों के साथ फाइजर की वैक्सीन खरीदने के लिए वार्ता की।

अब खबर आ रही है कि भारत को दिसंबर तक फाइजर के 20 करोड़ टीके मिल सकते हैं। भारत को यह वैक्सीन COVAX अभियान के साथ ही सीधे अमेरिका से भी मिलेगी। बता दें कि अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के COVAX अभियान में बड़े स्तर पर वैक्सीन देने का फैसला किया है। एक साक्षात्कार में अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत संधू ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि सबकुछ ठीक रहा तो पीएम मोदी साल के आखिर तक अमेरिका का दौरा कर सकते हैं। 

बता दें कि भारत को फाइजर के 50 करोड़ टीके प्राप्त होने वाले हैं। इनमें से 20 करोड़ दिसंबर तक मिलने का अनुमान है। शेष 30 करोड़ टीके अगले साल की शुरुआत में मिलने की संभावना है। 

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के रूप में बनाए करियर

ICICI बैंक ने पीपी आधार पर बांड जारी कर जुटाए 2,827 करोड़ रुपए

भारत में खुदरा बिक्री दो साल पहले की तुलना में मई में 79 प्रतिशत घटी: RAI

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -