अमेरिका ने भी किया ब्रिटेन की यूरोपीय संघ की सदस्यता का समर्थन

Feb 03 2016 02:40 PM
अमेरिका ने भी किया ब्रिटेन की यूरोपीय संघ की सदस्यता का समर्थन

वॉशिंगटन : यूरोपीय संघ में ब्रिटेन को सदस्यता दी जाए या नही, इस बात पर चल रही बहस के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन से कहा है कि 28 देशों के इस समूह के भीतर उनके देश के हित बेहतर तरीके से पूरे हो सकते है। व्हाइट हाउस ने बताया कि ओबामा ने कैमरन से फोन पर बात की और एक मजबूत यूरोपीय संघ में मजबूत ब्रिटेन के लिए अमेरिका के जारी समर्थन की फिर से पुष्टि की।

ओबामा ने ऐसे समय पर यह बात कही है जब जून में ईयू की सदस्यता पर ब्रिटेन में संभावित जनमत संग्रह से पहले कैमरन ने ब्रसेल्स से छूट प्राप्त करने की कोशिश की है।

अमेरिका लंबे समय से यूरोपीय संघ में ब्रिटेन की सदस्यता का समर्थन करता आया है। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि यदि ब्रिटेन इस संघ को छोड़ता है तो विशेष संबंधों को खतरा हो सकता है। कैमरुन भी ईयू में सदस्यता का समर्थन करते हैं लेकिन उन्होंने ईयू के नियमों में कुछ बदलाव किए जाने की मांग की है

ताकि वह अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के गुटों को रिझा सकें। इससे पहले ईयू के अध्यक्ष डोनॉल्ड टस्क ने ब्रिटेन को इस क्लब में बनाए रखने के लिए अपने प्रस्तावों की जानकारी दी थी।