अमेरिका, श्रीलंका, नेपाल ने भारत को स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई, कहा- हमारे संबंध और मजबूत होंगे
अमेरिका, श्रीलंका, नेपाल ने भारत को स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई, कहा- हमारे संबंध और मजबूत होंगे
Share:

नई दिल्ली: भारत को उसके 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने मंगलवार को कहा, उन्हें विश्वास है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध "और मजबूत" होंगे। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि,"आपके स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर और भारत की सरकार और लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में हमारे दोनों देशों भारत और श्रीलंका के बीच हमारे द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।" 

वहीं, नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद ने भी इस अवसर पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने लिखा कि,  "जैसा कि भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, मैं भारत के विदेश मंत्री महामहिम डॉ. एस जयशंकर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देना चाहता हूं। भारत के लोगों और सरकार को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं।' भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के राजदूत एरिक गार्सेटी ने आज यहां लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लिया और अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने यह भी कहा कि "प्रतिष्ठित लाल किले" में उपस्थित होना एक "सम्मान" है। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि, "संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से, हम भारत के लोगों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजते हैं, क्योंकि वे इस 15 अगस्त को स्वतंत्रता के 76 वर्ष मना रहे हैं। इस महत्वपूर्ण दिन पर, हम अपनी रणनीतिक साझेदारी की गहराई और चौड़ाई पर विचार करते हैं, और हम एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, भारतीय लोगों के गौरवपूर्ण इतिहास का जश्न मनाएं, जो हमारे द्वारा मिलकर बनाए जा रहे उज्ज्वल भविष्य की कुंजी हैं।

ब्लिंकन ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध "गहरे" हो गए हैं और यह "पहले से कहीं अधिक व्यापक" हो गए हैं। भारत को "सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था" बताते हुए सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वोंग ने भी देशवासियों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया कि, "हमारे सबसे प्यारे दोस्तों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! भारत का सबसे बड़ा लोकतंत्र, सबसे तेजी से बढ़ता प्रमुख अर्थव्यवस्था, तकनीकी केंद्र और बहुत कुछ - जश्न मनाने और आकांक्षा करने के लिए बहुत कुछ है। दृढ़ भागीदार होने पर गर्व है और अधिक से अधिक ऊंचाइयों को छूने के लिए तत्पर हैं।''  इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में लाल किले पर तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने देश के विकास पर प्रकाश डाला और कहा कि देश द्वारा आज लिए गए निर्णय और किए गए कार्य आने वाले 1000 वर्षों तक इसके भविष्य पर प्रभाव डालेंगे।

CM शिवराज ने भोपाल में फहराया तिरंगा, मां भारती की प्रतिमा पर अर्पित की पुष्पांजलि

'हर भारतीय की आवाज़ है भारत माता..', राहुल गांधी ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, भारत जोड़ो यात्रा का भी किया जिक्र

स्वतंत्रता दिवस समारोह में नहीं पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, वीडियो जारी कर पीएम मोदी पर बोला हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -