अमेरिका: फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे 325 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, ब्रिज पर लगा दिया था जाम
अमेरिका: फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे 325 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, ब्रिज पर लगा दिया था जाम
Share:

वाशिंगटन: फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने तीन महीने से चल रहे इज़राइल-हमास संघर्ष में तत्काल युद्धविराम की मांग के लिए सोमवार (स्थानीय समयानुसार) को न्यूयॉर्क शहर के कई पुलों और एक सुरंग को अवरुद्ध कर दिया, इससे पहले कि पुलिस ने उनमें से सैकड़ों को गिरफ्तार किया और सड़कों को फिर से खोल दिया।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, दर्जनों प्रदर्शनकारी प्रदर्शनकारी पूर्वी नदी पर ब्रुकलिन, मैनहट्टन और विलियम्सबर्ग पुलों के प्रवेश द्वारों पर बैठे थे, साथ ही हडसन नदी के पार न्यूयॉर्क शहर को न्यू जर्सी से जोड़ने वाली हॉलैंड सुरंग पर भी बैठे थे। न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि, पुलिस ने 325 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया और दोपहर से पहले सभी स्थानों को खाली करा लिया गया। न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने कहा कि विरोध करने का अधिकार लोगों को पुलों को अवरुद्ध करने का अधिकार नहीं देता है।

एडम्स ने कहा कि, "लक्ष्य शहर में कोई बड़ा व्यवधान पैदा किए बिना शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करना है। कुछ लोग न केवल अपने रोजगार के स्थान पर जाने के लिए हमारे पुलों के पार से गाड़ी चला रहे हैं, उनमें से कुछ वास्तविक आपातकालीन प्रकार के मुद्दों से निपट रहे हैं।"  विरोध प्रदर्शन के दौरान सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में प्रदर्शनकारियों ने न्यूयॉर्क पुलिस विभाग, कू क्लक्स क्लान और इज़राइल रक्षा बलों का जिक्र करते हुए कहा कि, "NYPD, KKK, IDF वे सभी एक जैसे हैं।"  हॉलैंड टनल पर प्रदर्शनकारियों ने बैनर ले रखे थे जिन पर लिखा था कि, "गाजा पर से घेराबंदी हटाओ," "अभी युद्धविराम करो" और "कब्जा ख़त्म करो।" 

उन्होंने सोशल मीडिया ऐप पर कहा कि विरोध प्रदर्शन यहूदी वॉयस फॉर पीस, फिलिस्तीनी युवा आंदोलन और अमेरिका के डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट्स के न्यूयॉर्क चैप्टर सहित अन्य वकालत समूहों द्वारा आयोजित किया गया था। वीडियो में दिखाया गया है कि, "गाजा पर घेराबंदी खत्म होनी चाहिए और मैं इसे खत्म करने के लिए अपना शरीर दांव पर लगाने के लिए तैयार हूं।" दक्षिण कैरोलिना के चार्ल्सटन में, प्रदर्शनकारियों ने मदर इमानुएल एएमई चर्च में राष्ट्रपति जो बिडेन के पुन: चुनाव अभियान के भाषण को बाधित किया, जहां 2015 में एक श्वेत वर्चस्ववादी ने नौ काले चर्च के लोगों की हत्या कर दी थी।

प्रदर्शनकारियों ने "अभी युद्धविराम करो" के नारे लगाए और चर्च के अंदर मौजूद लोगों ने "चार साल और" के नारे के साथ जवाब दिया, जबकि प्रदर्शनकारियों को इमारत से बाहर निकाल दिया गया था। बिडेन ने अपना भाषण बाधित होने के बाद कहा कि, "मैं चुपचाप काम कर रहा हूं, उन्हें कम करने और गाजा से महत्वपूर्ण रूप से बाहर निकालने के लिए इजरायली सरकार के साथ काम कर रहा हूं।"

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में इज़राइल की कार्रवाइयों के कारण 23,000 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। इज़राइल का यह भी कहना है कि हमास ने 7 अक्टूबर को हुए हमले में 100 से अधिक लोगों को बंदी बना रखा है, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे। इज़राइल का दावा है कि हमास नागरिकों को ढाल के रूप में इस्तेमाल करता है और इसके समर्थन में उसने वीडियो और तस्वीरें साझा की हैं। हालाँकि, हमास इन आरोपों से इनकार करता है, जिसका लक्ष्य इज़राइल को नष्ट करना है।

अंकिता लोखंडे ने पति को मारी लात तो नाराज हुए सास-ससुर, नेशनल टीवी पर लगाई डांट

इतिहास में पहली बार UNESCO की इस समिति का अध्यक्ष बनेगा भारत, हमारी ऐतिहासिक धरोहरें देखेगी दुनिया

हिन्दू लड़के से प्यार करना मुस्लिम लड़की को पड़ा भारी, माँ ने ही कर दी हत्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -