पाकिस्तान को अफगान शांतिवार्ता बहाल करने के अमेरिका ने दिए निर्देश
पाकिस्तान को अफगान शांतिवार्ता बहाल करने के अमेरिका ने दिए निर्देश
Share:

इस्लामाबाद : इस्लामाबाद द्वारा अफगान शांतिवार्ता को फिर से प्रारंभ करने के लिए अपनी रज़ामंदी दी गई है। मगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने कहा है कि वे तालिबान को शांति वार्ता के लिए निमंत्रित करने और आतंकियों को मारने के लिए नहीं कह सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से हुई वार्ता के एक दिन बाद वाॅशिंगटन में थिंक टैंक में नवाज शरीफ ने संबोधित किया। इस मामले में यह कहा गया है कि अमेरिका में चर्चा के बाद पाकिस्तान अफगानिस्तान के साथ शांतिपूर्ण चर्चा को लेकर तैयार हो गया है। इस मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अफगान राष्ट्रपति अशरफ घनी को भी कहा कि पाकिस्तान वार्ता के लिए तैयार है।

पाकिस्तान का कहना था कि आतंकियों का सफाया और शांति वार्ता दोनों साथ में नहीं हो सकती है। हालांकि यह बात भी सभी के सामने नहीं लाई गई कि अमेरिका ने पाकिस्तान को तालिबान में मौजूद आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई करने को कहा है। इस मामले में अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका द्वारा अफगान के नेतृत्व वाली सुलह प्रक्रिया को जारी रखने और इसे आगे बढ़ाने के लिए पाकिस्तान के प्रयासों की सराहना की।

उल्लेखनीय है कि तालिबान को शांति वार्ता के लिए पाकिस्तान से चर्चा करने के लिए पहले भी कहा जा चुका है। जिसे लेकर दोनों देश एक दूसरे के साथ आने को तैयार हैं। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच शांति वार्ता जल्द आयोजित होगी। दूसरी ओर यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान ने कहा है कि वार्ता और आतंकियों का सफाया ये दोनों ही काम मुश्किल हैं। अफगानिस्तान को वार्ता और आतंकियों के सफाए के लिए कहना होगा। पाकिस्तान अपनी ओर से यह बात किस तरह से कह सकता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -