इस अमेरिकी कंपनी ने भारत में खोला दुनिया का सबसे बड़ा आफिस

इस अमेरिकी कंपनी ने भारत में खोला दुनिया का सबसे बड़ा आफिस

भारत में अमेरिकी कंपनी Amazon ने पहली बार अपना मालिकाना ऑफिस बिल्डिंग का उद्घाटन किया है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा कैंपस है. यह कैंपस 9.5 एकड़ में फैला हुआ है. हैदराबाद में इस ऑफिस का निर्माण इसलिए किया गया है क्योंकि कंपनी के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार और टैलेंट हब है.अमेरिका के बाहर यह Amazon का अकेला ऐसा ऑफिस है जिसमें लगभग 62,000 कर्मचारी काम करेंगे. इस कैंपस में कर्मचारियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से  

Vivo की नई सीरीज होगी स्पेशल, दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी को मिलेगी कड़ी चुनौती

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में शुरू किए गए Amazon के कैंपस में काम के साथ ही कर्मचारियों की सुविधा को भी ध्यान में रखा जाएगा ताकि काम के दौरान उन्हें किसी बात की परेशानी न हो. Amazon की ये खास बात है कि वह अक्सर अपने कर्मचारियों की बुनियादी सुविधाओं पर नजर रखता है. इसमें  18 लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थल है और यह 30 लाख वर्गफुट क्षेत्र में बना हुआ है. अमेजन ने इस कैंपस की आधारशिला 30 मार्च, 2016 को रखी थी.

भारत में आज Xiaomi Mi A3 Android One होगा लॉन्च, यहां देखे लाइव

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Amazon के फाउंडर व सीईओ जेफ बेजॉस ने 2014 में भारत में घरेलू प्रतिस्पर्धी फ्लिपकार्ट और पेटीएम को पछाड़ने के लिए 2 बिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की थी. जिसके बाद अमेरिका की यह कंपनी देश में अब तक 4 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश कर चुकी है और ई-कॉमर्स का सबसे बड़ा हब बन चुकी है. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट में 4 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ कंपनी का फुलफिलमेंट सेंटर है जोकि भारत में सबसे बड़ा ऐमजॉन सेंटर है. 2020 तक 5.8 लाख वर्गफीट एरिया तक इसका विस्तार करने की योजना है. यहाँ डेस्टिनेशन कण्ट्रोल सिस्टम्स से लेकर एक समय में 972 लोगों को ढोने वाले एलिवेटर्स, 290 कांफ्रेंस रूम और प्रत्येक फ्लोर पर लोगों की जमघट के लिए 3 स्थानों की एक-एक सुविधा का उपयोग किया गया है.

क्या आधार नंबर से लिंक कर पाएंगे सोशल मीडिया अकाउंट, मामला कोर्ट में विचाराधीन

Realme 5 और Realme 5 Pro से उठा पर्दा, जानिए किसमें कितना है दम

Realme 5 Pro से Xiaomi Redmi Note 7 Pro कितना है दमदार, ये है तुलना