भारत के इस अनोखे गांव में हर कोई है बौना, वजह जानकर आँखे भर आएंगी
भारत के इस अनोखे गांव में हर कोई है बौना, वजह जानकर आँखे भर आएंगी
Share:

हम आपको आज एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सभी लोग बौने हैं. जी हाँ... सुनकर भले ही आप हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है. ये गांव असम में है जिसे बौने लोगों का अनोखा गांव कहा जाता है. बौनों के गांव को अमार गांव यानी हमारा गांव भी कहा जाता है. आपको बता दें ये गांव भारत-भूटान सीमा से कोई तीन-चार किलोमीटर पहले पड़ता है और यहाँ पर करीब 70 लोग रहते हैं.

इस गांव को बसाने वाले पबित्र राभा को बौनों का सरदार माना जाता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अमार गांव में किसी भी शख्स की ऊंचाई साढ़े तीन फीट से ज्यादा नहीं है. जी हाँ... और यहाँ पर कोई तो अपनी इच्छा से आता है तो किसी को उसी के परिवार वाले यहां छोड़कर गए हैं. इन लोगों की लम्बाई भले ही छोटी हो लेकिन इनकी सोच और इरादे बहुत ऊंचे हैं. यहां के ये बौने लोग दिन में खेतीबाड़ी करते हैं और शाम होते ही रंगमंच के कलाकार के तौर पर नजर आने लगते हैं और शुरू हो जाता है नाटक का दौर.

जो भी लोग यहां पर इन छोटे कद की नाटक मंडली को देखते है वो उनकी तारीफ करने से थकते नहीं है. पूरे गांव में दो मंजिला लकड़ी के घर हैं, जिनमें ये लोग रहते हैं. सुनने में आया है कि इस गांव को साल 2011 में सरदार पबित्र राभा ने बसाया था. आपको बता दें राभा नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से निकले रंगमंच कलाकार हैं. जी हाँ... यह वही संस्थान है जिसनें ओमपुरी, इरफान खान, नवाजुद्दीव सिद्दीकी जैसे और भी कई सारे मंझे हुए कलाकार बॉलीवुड को दिए हैं. इस संसथान से निकलने के बाद उन्होंने छोटे कद के लोगों को कलाकार बनाने की ठानी. पहले तो उनका खूब मजाक उड़ाया गया और फिर अब हर कोई उन सभी लोगों की तारीफ करता है.

बाप रे! ऑनलाइन शॉपिंग करता है ये तोता, अब तक आर्डर की इतनी सारी चीज़े

इस कंपनी ने लड़कियों के रखें हॉट लड़के, करते हैं ये काम

इस स्कूल में सिखाया जाता है सेक्स, लड़के सीखते हैं कैसे बने बेहतर पति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -