हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये तरीके

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये तरीके

अगर शरीर स्वस्थ ना हो तो किसी भी काम में मन नहीं लगता है. आजकल गलत खान-पान और गलत लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग सेहत से जुड़ी किसी न किसी समस्या का सामना कर रहे हैं. लोग सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं. जिससे शरीर को काफी सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपनाकर आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. 

1- पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. कुछ लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं. जिससे उन्हें फायदे की जगह नुकसान होता है. ज्यादा ठंडा पानी पीने से आंतें सूख जाती है. इसलिए हमेशा ताजे पानी का सेवन करें. 

2- नीम का स्वाद बहुत ही कड़वा होता है, पर यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. नीम के पत्ते खाने से खून साफ हो जाता है और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. 

3- कई बार धूल मिट्टी और प्रदूषण के कारण आंखों में इंफेक्शन हो जाता है. आंखों के इंफेक्शन को दूर करने के लिए पैर के अंगूठे को सरसों के तेल में डूबाकर रखें. ऐसा करने से आपकी आंखों का इन्फेक्शन दूर हो जाएगा. 

4- कुछ लोगों की आदत खड़े होकर पानी पीने की होती है, पर क्या आपको पता है खड़े होकर पानी पीने से घुटने में दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए हमेशा बैठकर ही पानी पिए. 

5- तुलसी में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. तुलसी की खुशबू घर में शुद्ध वातावरण लाती है. रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्ते का सेवन करने से मलेरिया से बचाव होता है.

 

बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन