हमेशा खाये संतुलित आहार
हमेशा खाये संतुलित आहार
Share:

संतुलित आहार शरीर को मजबूत बनाकर रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है. लेकिन स्वस्थ भोजन ही पर्याप्त नहीं है. आपको उसके सेवन के सही तरीकों के बारे में भी सही जानकारी होनी चाहिये. आहार तैयार करने के अनेक तरीके पोषक तत्वों की मात्रा को प्रभावित करते हैं. हालांकि हमेशा कच्चा खाना भी सही तरीका नहीं है. तो फिर क्या है सही तरीके से भोजन करने का तरीका.

1-चाय  में दूध मिलाने से इसके सारे फायदे खत्म हो जाते हैं. जर्मनी के एक शोध समूह ने अपने अध्ययन में पाया कि सामान्य काली चाय के कुछ कप के फायदे इसमें दूध मिलाने के साथ ही खत्म हो जाते हैं. दरअसल, दूध में मौजूद कैसीन प्रोटीन, चाय के असर को कम कर देता है. इसलिए इसकी बजाय जड़ी-बूटी व हरी चाय को लें. 

2-ब्रोकोली को स्टीम करना पूरी तरह से संरक्षित होता है और यह कैंसर से लड़ने के घटकों में वृद्धि करता है. लेकिन उबालना और तलना सबसे खराब तरीकों में से एक है. अगर आप अभी भी उबली ब्रोकोली नहीं खाना चाहते तो इसे मसालेदार भोजन के साथ मिलायें.

3-घर में खुद ही अपने लिये लो साल्ट ड्रेसिंग सिरके, नींबू के रस, काली मिर्च, हल्दी और सरसों के बीज जैसे स्वाद से भरपूर मसाले को मिलाकर बनाये. सलाद में ऑलिव ऑयल की ड्रेसिंग आपके लिए सुरक्षित और कारगर विकल्प हो सकती है.

प्रून जूस देता है लीवर को सुरक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -