फिटकरी से पाए दांतो के दर्द में आराम
फिटकरी से पाए दांतो के दर्द में आराम
Share:

फिटकरी में कई सारे गुण होते हैं. यह एंटीबैक्टीरियल होती है, इसलिए इसे दंत रोग से छुटकारा पाने के लिए प्रयोग करें. इसी तरह, फिटकरी बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं में विशेष रूप से लाभकारी है.

1-चेहरे से झुर्रियों को मिटाने के लिए चेहरे को धो लें. फिर फिटकरी को ठंडे पानी से गीला करके चेहरे के आसपास हल्के से रगड़ें. अब इसे सूख जाने दें और फिर इसे हाथों से छुड़ाकर साफ कर लें. कुछ महीनों के प्रयोग के बाद आपका चेहरा चमकदार और त्वचा जवान बन जाएगी.

2-अगर आपके दांतों में कीड़ा लगा है, या फिर मुंह से बदबू आती है तो आपके लिए फिटकरी एक अच्छा घरेलू नुस्खा साबित हो सकती है. हर रोज दोनों वक्त फिटकरी को गर्म पानी में घोलकर उस पानी से कुल्ला करें. ऐसा नियनित रूप से करने से आपके दातों का कीड़ा हट जाएगा और साथ ही बदबू आनी भी बंद हो जाएगी. इसके अलावा, दांत दर्द से बचने के लिए फिटकरी और काली मिर्च को पीसकर दांतों की जड़ों में मलने से दांतों का दर्द ठीक हो जाता है.

3-सर्दियों के समय में पानी में ज्यादा काम करने से हाथों की उंगुलियों में सूजन या खुजली हो जाती है. इस दर्दभरी समस्या से बचने के लिए हो थोड़े पानी में फिटकरी को डालकर उबाल लें और पानी को थोड़ा ठंडा कर इसमें कुछ देर उंगलियों को डुबोएं. ऐसा करने से उंगलियों की सूजन और खुजली में काफी आराम मिल जाता है.

हर उम्र में रहे जवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -