केवल स्किन के लिए नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी लाभदायक होता है एलोवेरा

एलोवेरा का उपयोग कई घरेलू उपचारों और उत्पादों में दशकों से किया जा रहा है और यहां 5 तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपने स्किनकेयर और हेयरकेयर रूटीन में कर सकते हैं। अपने शीतलन गुणों के लिए जाना जाता है, इस प्राकृतिक रूप से निकाले गए पत्ते में एक जेल जैसा अंदर होता है जो त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल की समस्याओं से निपटने में मदद करता है। सनबर्न से लेकर फ्रिज़ तक, एलोवेरा उस चमत्कारी घटक के रूप में जाना जाता है जो सभी की मदद करता है। यहां 5 तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपनी दिनचर्या में कर सकते हैं:

अंडर आई क्रीम: क्या आप भी आंखों के नीचे के काले धब्बों से परेशान है। विटामिन ई के साथ एलोवेरा जेल का प्रयोग करें और यह उन आंखों पर काम करते हुए काले घेरे को कम करने में मदद करेगा।

उलझे हुए बाल: अगर आपके बाल झड़ते हैं, तो आपको बस इतना करना है कि एलोवेरा जेल को नारियल के तेल के साथ फेंटें और अपने बालों में 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने सामान्य तरीके से कुल्ला करें और देखें कि इससे आपके बालों पर क्या फर्क पड़ता है।

मुँहासे:  एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो पिंपल्स और मुंहासों को कम करने में मदद करता है। यह घर पर मुंहासों से निपटने के सबसे आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है।

बालों की ग्रोथ: प्राकृतिक एंजाइमों से भरा एलोवेरा स्कैल्प को साफ रखता है और बालों के रोम में गहराई तक रिसता है। यह बदले में, बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक शानदार तरीके के रूप में काम करता है। एलोवेरा की अच्छाई से निष्क्रिय और मृत रोम को भी वापस जीवन में लाया जा सकता है।

पिग्मेंटेशन: पिग्मेंटेशन तब होता है जब आपकी त्वचा में मेलेनिन की अधिक मात्रा के कारण पूरे चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं। रोजाना सोने से पहले एलोवेरा का इस्तेमाल करने से न सिर्फ त्वचा की रंगत निखरेगी बल्कि मुंहासों के निशान भी कम होंगे।

वो महान वैज्ञानिक जिनके कारण प्रकाश से जगमगाई पृथ्वी...

त्रिपुरा ने कोरोना वायरस के मामलों को ध्यान में रहते हुए बढ़ाया कर्फ्यू

इंडियन आइडल 12 को लेकर जावेद अली ने किया बड़ा खुलासा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -