एलर्जी है? कोई समस्या नहीं ये 8 जानवर आपके छींकने का कारण नहीं बनेंगे
एलर्जी है? कोई समस्या नहीं ये 8 जानवर आपके छींकने का कारण नहीं बनेंगे
Share:

यदि आप पशु प्रेमी हैं लेकिन एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आप भाग्यशाली हैं। कई जानवर हाइपोएलर्जेनिक होते हैं और पालतू जानवरों की रूसी के प्रति संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए अद्भुत साथी हो सकते हैं। इस लेख में, हम आठ हाइपोएलर्जेनिक जानवरों के बारे में जानेंगे जो आपको टिश्यू बॉक्स तक पहुंचने से नहीं रोकेंगे।

एलर्जी और पालतू जानवरों की रूसी को समझना

इससे पहले कि हम हाइपोएलर्जेनिक जानवरों की सूची में उतरें, आइए संक्षेप में समझें कि सबसे पहले एलर्जी का कारण क्या है।

एलर्जी क्या हैं?

एलर्जी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली है जो उन पदार्थों पर प्रतिक्रिया करती है जिन्हें वह हानिकारक मानता है, भले ही वे हानिकारक न हों। आम एलर्जी में परागकण, धूल के कण और पालतू जानवरों की रूसी शामिल हैं।

पालतू जानवरों की रूसी की भूमिका

पालतू जानवरों की रूसी में बिल्लियों, कुत्तों, कृंतकों, पक्षियों और फर या पंख वाले अन्य जानवरों द्वारा छोड़ी गई त्वचा के छोटे, यहां तक ​​कि सूक्ष्म, टुकड़े होते हैं। सांस लेने पर या त्वचा के संपर्क में आने पर ये कण एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं।

हाइपोएलर्जेनिक जानवर

अब, आइए आठ हाइपोएलर्जेनिक जानवरों पर करीब से नज़र डालें जो एलर्जी पीड़ितों के लिए बेहतरीन पालतू जानवर बन सकते हैं।

1. पूडल

पूडल अपनी बुद्धिमत्ता और कम झड़ने वाले कोट के लिए जाने जाते हैं। उनके घुंघराले फर रूसी को फँसाते हैं, हवा में इसके प्रसार को कम करते हैं और एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करते हैं।

2. बिचोन फ़्रीज़

बिचोन फ़्रीज़ नरम, घुंघराले कोट वाली एक छोटी नस्ल है जो कम एलर्जी पैदा करती है। नियमित रूप से संवारने से रूसी को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है।

3. माल्टीज़

माल्टीज़ कुत्तों के लंबे, रेशमी बाल होते हैं जो ज़्यादा नहीं झड़ते हैं, जिससे वे एलर्जी-प्रवण व्यक्तियों के लिए उपयुक्त विकल्प बन जाते हैं। मैटिंग को रोकने के लिए नियमित रूप से ब्रश करना आवश्यक है।

4. डेवोन रेक्स

यदि आप बिल्ली प्रेमी हैं, तो डेवोन रेक्स पर विचार करें। उनके छोटे, लहरदार फर अन्य बिल्ली नस्लों की तुलना में कम झड़ते हैं और कम एलर्जी पैदा करते हैं।

5. मक्के का साँप

सरीसृप प्रेमियों के लिए, मकई साँप एक हाइपोएलर्जेनिक विकल्प है। इन सांपों में फर के बजाय शल्क होते हैं, जो इन्हें एलर्जी वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

6. तोता

पक्षी प्रेमी तोते का विकल्प चुन सकते हैं। ये छोटे पक्षी न्यूनतम रूसी उत्पन्न करते हैं, और नियमित रूप से पिंजरे की सफाई से एलर्जी के जोखिम को कम किया जा सकता है।

7. सुनहरीमछली

सुनहरीमछली जैसे जलीय पालतू जानवर पूरी तरह से हाइपोएलर्जेनिक होते हैं। वे ऐसे कोई कण नहीं छोड़ते जो एलर्जी पैदा कर सकते हों।

8. टारेंटयुला

यदि आप साहसी महसूस कर रहे हैं, तो टारेंटयुला एक और एलर्जी-अनुकूल विकल्प है। इन अरचिन्ड में फर की कमी होती है और इनसे एलर्जी होने की संभावना नहीं होती है।

एलर्जी-अनुकूल पालतू पशु स्वामित्व के लिए युक्तियाँ

हालाँकि इन जानवरों को हाइपोएलर्जेनिक माना जाता है, लेकिन छींक-मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के लिए कुछ सावधानियां बरतना आवश्यक है।

1. नियमित रूप से संवारना

पालतू जानवर की हाइपोएलर्जेनिक प्रकृति के बावजूद, नियमित देखभाल और स्नान से एलर्जी के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

2. एलर्जेन कम करने वाले उत्पाद

एलर्जी-अनुकूल घरेलू वातावरण बनाने के लिए एयर प्यूरीफायर और एलर्जी-अवरोधक बिस्तर जैसे एलर्जी कम करने वाले उत्पादों में निवेश करें।

3. किसी एलर्जी विशेषज्ञ से सलाह लें

अपने घर में एक नया पालतू जानवर लाने से पहले, अपनी विशिष्ट एलर्जी निर्धारित करने और संभावित पालतू जानवरों के विकल्पों पर चर्चा करने के लिए किसी एलर्जी विशेषज्ञ से परामर्श लें।

4. अपने घर को साफ रखें

वैक्यूमिंग और डस्टिंग सहित बार-बार सफाई, आपके घर में एलर्जी के निर्माण को कम करने में मदद कर सकती है।

एलर्जी के कारण आपको जानवरों के साथ का आनंद लेने से नहीं रोकना है। हाइपोएलर्जेनिक पालतू जानवर चुनकर और आवश्यक सावधानियां बरतकर, आप छींकने और खुजली के बिना एक प्यारे या पंख वाले दोस्त के साथ अपना जीवन साझा कर सकते हैं। खुश और स्वस्थ सह-अस्तित्व सुनिश्चित करने के लिए पालतू जानवर से संबंधित कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने एलर्जी विशेषज्ञ से परामर्श करना याद रखें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -