दुनिया को तबाह कर सकते है ज्वालामुखी
Share:

ज्वालामुखी, पृथ्वी की सतह पर उपस्थित ऐसी दरार या मुख होता है जिससे पृथ्वी के भीतर का गर्म लावा, गैस, राख आदि बाहर आते हैं. वस्तुतः यह पृथ्वी की ऊपरी परत में एक विभंग होता है जिसके द्वारा अन्दर के पदार्थ बाहर निकलते हैं. ज्वालामुखी द्वारा निःसृत इन पदार्थों के जमा हो जाने से निर्मित शंक्वाकार स्थलरूप को ज्वालामुखी पर्वत कहा जाता है. 

आपको बता दें कि हमारी पृथ्वी 3 लेयर्स में बंटी होती है, जिन्हें हम क्रस्ट, मेंटल और कोर के नाम से जानते है. इसमें सबसे ऊपर यानि के क्रस्ट में सभी पेड़ पौधे आदि अपनी जड़ें बसाते हैं, इसके बाद मेंटल लेयर होती है इसमें सिलिकेट, लोहा और मैग्नेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. वैसे अधिक तापमान और दबाव के चलते यह धातु, लिक्विड भी बन जाती है.

इसके बाद आती है तीसरी लेयर जो इनर कोर और आउटर कोर दो भागों में बंटी रहती है, इसका तापमान अधिक होने से यह बहुत सख्त होती है, साथ ही इसमें निकल की मात्रा भी ज्यादा होती है, अब जब तापमान बढ़ता है तो ये निकल पिघलने लगता हैं और ऊपर की लेयर्स को फाड़ते हुए ऊपर बढ़ने लगता है, यही पिघली हुई धातु लावा कहलाती है. अब तो आप समझ ही गए होंगे की ज्वालामुखी कैसे फटता है. साथ ही आप इससे जुड़ा वीडियो भी देख सकते हैं. 

यह भी देखें :-

जब चौपायों ने खेला क्रिकेट फुटबॉल

300 मगर मौत के घाट, जानिए क्या रही बात

बार्बी कपल बनने की चाहत में किया यह काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -