ट्रैन की सारी जानकारी सिर्फ एक टच पर
ट्रैन की सारी जानकारी सिर्फ एक टच पर
Share:

नई दिल्ली: आने वाले वित्तीय वर्ष में रेलवे अपने यात्रियों को काफी सारी सुविधाएं देने जा रही है, और इसी सम्बन्ध में रेलवे की ओर से नित नई घोषणाएं भी हो रही है, जैसे पहले रेलवे ने ट्रेनों को हवाई जहाज की तरह सुविधाजनक बनाने की अपनी योजना के बारे में बताया था, और अभी कुछ दिन पहले देश के सारे प्लेटफार्म और ट्रेनों को सीसीटीवी कैमरों से लैस करने का प्रस्ताव भी रखा था.  इन सब को देखकर लगता है कि,  अब भारतीय रेलवे पहले से और ज्यादा सुविधाजनक और सुरक्षित होने जा रही है.

ऐसा ही एक और प्रयोग सेंट्रल रेलवे ने किया है जो यात्रियों को ट्रेन सम्बन्धी जानकारी मुहैया करने में मदद करेगा. हम बात कर रहे है टच स्क्रीन किऑस्क की जो 40 इंच के 3डी डिजिटाइज्ड रेलवे स्टेशन मैप के साथ अपडेट है, इसके बाद आपको पूछताछ केंद्र जाने की जरुरत नहीं होगी. प्लेटफार्म पर लगे हुए इस डिवाइस  पर क्लिक करके आप उस स्टेशन पर आने और जाने वाली सारी ट्रेनों की जानकारी मिल जाएगी.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने कहा है कि, अगले दो महीनो में इस तरह के 15 डिवाइस दिल्ली स्टेशन पर प्रयोग के लिए लगाए जायेंगे, जिसके बाद भारतीय रेलवे के समस्त बड़े रेलवे स्टेशनों पर इस तरह के डिवाइस लगाए जायेंगे.  

देश के विदेशी पूंजी भंडार में हुआ इज़ाफ़ा

बिहार -झारखण्ड में कर संग्रह बढ़ा

पहली बार सपनो का आशियाना खरीदना हुआ सस्ता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -