अमेरिका के लिए नया खतरा बनकर उभर रहा है अलकायदा
अमेरिका के लिए नया खतरा बनकर उभर रहा है अलकायदा
Share:

लाॅसएंजिल्स : अमेरिका की खुफिया एजेंसी ने संभावना व्यक्त की है कि आतंकी संगठन अलकायदा अमेरिका पर हमला कर सकता है। अफगानिस्तान-पाकिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्रों में अलकायदा इन द इंडियन सबकांटिनेंट के प्रशिक्षण शिविर के बढ़ने पर चिंता जताई गई है। मिली जानकारी के अनुसार खुफिया अधिकारियों के हवाले से यह भी कहा गया है कि अक्टूबर में अमेरिका और अफगान कमांडो के हमले में अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा के क्षेत्र में प्रशिक्षणरत करीब 200 आतंकी मारे गए थे। ये आतंकी एक्यूआईएस के बताए जा रहे हैं।

हमले के बाद से ही खुफिया एजेंसियों ने संभावना जताई थी कि अफगानिस्तान में नए तरह से अलकायदा अपनी जड़ें मजबूत कर रहा है। अफगानिस्तान में बढ़ रहे आतंकी प्रशिक्षण शिविरों में अधिकांश इतने बड़े नहीं हैं जितने ओसामा बिन लादेन ने डेवलप किए थे। मगर फिर से अलकायदा का अस्तित्व में आना अमेरिका व अफगानिस्तान के लिए मुश्किल माना जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार अलकायदा के शिविर अफगानिस्तान में पेंटागन की सूची में अविलंब कार्रवाई वाले बिंदुओं में शामिल हैं।

अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर मिशेल मोरेल ने दो वर्ष पूर्व पुस्तक में लिखा था कि अलकायदा अपने आप दुबारा ही अस्तित्व में आएगा। मगर अलकायदा के टारगेट के तौर पर सबसे पहले अमेरिका शामिल है। द ग्रेट वाॅर आॅफ आर टाईम बुक में अलकायदा को समाप्त करने के प्रयास अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जाॅर्ज बुश और बराक ओबामा ने किया था।

उनका कहना था कि पुस्तक में यह लिखा था कि उन्हें अलकायदा से डरना होगा। अलकायदा इन द इंडियन सबकांटिनेंट अलकायदा का नया सहयोगी संगठन कहा जाता है। संगठन का गठन सितंबर वर्ष 2014 में हुआ था। इसका आधार पाकिस्तान को माना गया है। इस आतंकी हमले में करीब 6 हजार पुलिस अधिकारियों की तैनाती की बात कही गई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -