अब हज यात्री अपने साथ ला सकेंगे आबे जमजम, लेकिन माननी होगी एयरलाइन्स की ये शर्त

Jul 09 2019 12:47 PM
अब हज यात्री अपने साथ ला सकेंगे आबे जमजम, लेकिन माननी होगी एयरलाइन्स की ये शर्त

नई दिल्‍ली: हज यात्रा पूरी कर वतन वापसी कर रहे हाजियों को एयर इंडिया की फ्लाइट में आबे जमजम लाने की अनुमति मिलेगी. हालांकि, यह बात दीगर है कि हज यात्रियों को आबे जमजम लाने के लिए एयरलाइंस की शर्तों को पूरा करना होगा. बता दें कि बीते दिनों हज यात्रा पूरी कर वतन वापसी कर रहे कुछ हाजियों को एयर इंडिया की फ्लाइट में आबे जमजम से भरे कैन लाने से इंकार कर दिया गया था. जिसके बाद, इस मसले को लेकर खासा हंगामा हुआ था. 

हंगामे के बाद एयर इंडिया ने फ्लाइट संख्‍या एआई-966 और एआई-964 में जमजम कैन न ले जाने संबंधी निर्देशों पर अपनी प्रतिक्रिया दी रखा है. एयर इंडिया ने स्‍पष्‍ट कहा है कि आबे जमजम से भरे कैन को फ्लाइट में ले जाने पर कोई पाबन्दी नहीं है. यात्री फ्लाइट में तय बैगेज एलाउंस के अंदर जमजम के पानी से भरे कैन लेकर हवाई यात्रा कर सकते हैं. एयरलाइंस ने एक ट्विट जारी करते हुए, इस मसले पर हज यात्रियों को हुई असुविधा के लिए माफी भी मांगी है. 

एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, किसी भी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ान में किसी भी यात्री को लगभग कुल 32 किलो तक सामान लेकर जाने की अनुमति होती है. इसमें 25 किलो सामान पंजीकृत बैगेज और 7 किलो सामान हैंड बैग के तौर पर विमान में ले जाया जा सकता है. हज यात्रा से आने वाले तीर्थयात्री इस निर्धारित वजन सीमा के अंदर अपने सामान के साथ आबे जमजम से भरे कैन भी ला सकते हैं. एयरलाइंस की तरफ से निर्धारित सीमा के अंदर सामान और जमजम पानी के लाने पर कोई पाबन्दी नहीं है. 

बजट के बाद पहली बार डीजल के दामों में आई कमी, पेट्रोल में भी दिखी स्थिरता

पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्ड तेजी के बाद आज मिली राहत, जानिए क्या हैं रेट

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे