जल्द ही हवाई यात्राओं की कीमतों में होगा बदलाव
जल्द ही हवाई यात्राओं की कीमतों में होगा बदलाव
Share:

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को घरेलू हवाई किराए की ऊपरी और निचली सीमा को 10 प्रतिशत बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया। मंत्रालय ने यह भी कहा कि एयरलाइनों को घरेलू उड़ानों की संख्या को 31 मार्च तक या समर शेड्यूल शुरू होने तक अपने पूर्व-कोविद स्तरों पर 80 प्रतिशत तक चलने की अनुमति होगी। कोविड-19 महामारी के कारण दो महीने तक रोके जाने के बाद जब पिछले साल मई-अंत में अनुसूचित घरेलू हवाई यात्रा सेवाएं फिर से शुरू हुईं, तो सरकार ने ऊपरी किराया सीमा 18,600 रुपये और निचली सीमा 2,000 रुपये निर्धारित की थी। अब उन्हें क्रमशः 24,200 और 2,200 रुपये में संशोधित किया गया है। उड़ानों की अवधि के आधार पर सात किराया बैंड बनाए गए थे। इससे पहले, दिल्ली-मुंबई उड़ान के लिए न्यूनतम हवाई किराया 3,500 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये निर्धारित किया गया था।

इसे बढ़ाकर अब क्रमशः 3,900 रुपये और 13,000 रुपये कर दिया गया है। फ़ेयर कैप को बढ़ाने का फ़ैसला उड़ान संचालन को सामान्य बनाने के लिए धीरे-धीरे मूल्य निर्धारण प्रतिबंधों को हटाने के मंत्रालय के कदम का हिस्सा है। सरकार को एयरलाइंस और यात्रियों दोनों के हितों की रक्षा के लिए पिछले साल किराया सीमा तय करनी पड़ी।

किराया कैप लगाए जाने के बिना, मंत्रालय ने आशंका जताई थी कि क्षमता और यातायात परिदृश्य के आधार पर, किराए या तो सेवाओं की लागत से कम हो सकते हैं या उच्च स्तर पर हो सकते हैं। सरकार, सामान्य परिस्थितियों में, हवाई किराए को विनियमित नहीं करती है, जो मांग और आपूर्ति का एक कार्य है और बाजार-निर्धारित है। 31 मार्च तक किराया बैंड प्रभावी है। एयरलाइंस को वर्तमान में अपनी बेड़े की क्षमता का 80 प्रतिशत तैनात करने की अनुमति दी जा रही है।

ताजमहल के पास चल रहा था हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट, उज़्बेकिस्तान से लाई गईं थी युवतियां

चारा घोटाला: लालू यादव को कोर्ट से राहत नहीं, अब जमानत याचिका पर 19 फ़रवरी को सुनवाई

AIIMS निदेशक गुलेरिया बोले- मार्च से शुरू होगा 50 वर्ष से अधिक उम्र वालों का कोरोना टीकाकरण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -