एयरकंडीशन से होता है वजन बढ़ने का खतरा
एयरकंडीशन से होता है वजन बढ़ने का खतरा
Share:

बहुत ज्यादा खाने और एक्सरसाइज की कमी को मोटापे का मुख्य कारण माना जाता है, लेकिन मोटापे के केवल यही कारण नहीं है. तो आइए कारण जानने के लिए वजन बढ़ाने वाली ऐसी ही कुछ आश्चर्यजनक चीजों पर नजर डालते हैं.

1-आपका एयरकंडीशर भी मोटापे के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है.लगातारआरामदायक तापमान में रहने वाले लोगों का शरीर अधिक ठंडे या गर्म क्षेत्र में काम नहीं कर पाता है. दक्षिण के कुछ क्षेत्र में खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका में मोटापे की सबसे अधिक दर पाई जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि अध्ययन के अनुसार, घरों में एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल पहले के मुकाबले लगभग 37 प्रतिशत से बढ़कर 70 प्रतिशत हो गया है.  

2-देर तक जागना आपको महंगा पड़ सकता है. नींद की कमी से आंखों के नीचे काले घेरों के साथ ही आपकी छरहरी काया भी मोटी हो सकती है. नींद पूरी न होने पर लेप्टिन (यह हार्मोन पर्याप्त वसा संग्रह का संकेत होता है और प्राकृतिक तरीके से भूख को दबाता है) का स्तर कम हो जाता है और भूख लगने लगती है. इसी स्थिति में भूख लगने के लिए जिम्मेदार ग्रेलिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और मस्तिष्क को भूख लगने का संकेत मिल जाता है. व्यक्ति को कुछ खाने की इच्छा होने लगती है. इसका नतीजा मोटापे के रूप में सामने आता है.

3-अवसाद, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अवांछित गर्भ को नियंत्रित या रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाएं भी वजन बढ़ने का कारण होती हैं. जर्नल ऑफ अमेरीकन मेडिकल एसोसिएशन (जेएएमए) की पेडियाट्रिक्स रिपोर्ट के अनुसार, जिन बच्चों ने दो साल की उम्र तक चार या चार से ज्यादा एंटीबायोटिक्स कोर्स का सेवन किया था, उनमें मोटापा होने की आशंका 10 फीसदी ज्यादा पाई गई.

ज़्यादा लाइट्स बन सकती है लुपस का कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -