MP में शुरू हुई एयर एंबुलेंस की सुविधा
MP में शुरू हुई एयर एंबुलेंस की सुविधा
Share:

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन में चल रहे रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में सीएम डॉ। मोहन यादव ने उद्योगपतियों से मुलाकात की। इस अवसर पर सीएम ने उद्योगपतियों व उनके प्रतिनिधियों से मध्यप्रदेश में निवेश करने की अपील की। सीएम मोहन यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश में उद्योग लगाने के प्रति सरकार गंभीर है। यहां उद्योग लगाने की सारी सुविधाएं एवं माहौल है। राज्य में अब तक जितने उद्योग स्थापित हुए हैं, वे बेहतरीन तरीके से चल रहे हैं। यहां पर मैन पॉवर भी स्किल्ड है। बिजली भी पर्यााप्त मात्रा में उपलब्ध है। मध्यप्रदेश में कानून व्यवस्था भी अन्य प्रदेशों से अच्छी है।

सीएम ने रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में एयर एम्बुलेंस का शुभारंभ किया। ये सुविधा आरम्भ होने से मध्यप्रदेश में अब निर्धन मरीजों को भी एयर एम्बुलेंस की सुविधा प्राप्त होगी। राज्य के किसी भी कोने में गंभीर मरीज को वक़्त रहते हेलिकॉप्टर के माध्यम से अच्छे अस्पताल में भर्ती कराया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के मंच से वर्चुअली 'पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा' का शुभारंभ किया। इस सुविधा के तहत हेलिकॉप्टर ICU सुविधा से लैस होगा, जो मध्यप्रदेश के सभी जिलों में डिमांड आने पर तत्काल पहुंचेगा। इस हेलीकॉप्टर में ट्रेंड मेडिकल स्टाफ भी तैनात रहेगा।

एयर एंबुलेंस सेवा के लिए मैन सेंटर भोपाल में बनाया गया है। मध्यप्रदेश के सभी स्वास्थ्य केंद्र एवं जिला चिकित्सालय इस सेंटर से जोड़ दिए गए हैं। गौरतलब है कि ये सर्विस आरम्भ करने से पहले इसका मुख्यमंत्री एयर एम्बुलेंस नाम तय किया गया था, किन्तु सीएम ने इसका नाम 'पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा' रखा। इस सेवा के लिए एम्स भोपाल में हेलिपैड बनाया गया है। एयर एंबुलेंस सेवा आरम्भ होने से औद्योगिक क्षेत्रों में कोई दुर्घटना होने पर पीड़ितों को तुरंत एयरलिफ्ट किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त रोड एक्सीडेंट होने पर भी तत्काल इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। दूरदराज के क्षेत्र जहां तुरंत सड़क से पहुंचने का साधन नहीं होगा, वहां एयर एंबुलेंस तत्काल पहुंच जाएगी।

गौतम गंभीर का बड़ा ऐलान, नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

‘3 दिन में माँफी माँगो, वरना करेंगे कार्रवाई...’, नितिन गडकरी ने कांग्रेस को भेजा लीगल नोटिस

'मैं केवल कार्यकर्ता हूँ मेरे मन में PM बनने के लिए कोई आकांक्षा नहीं है': नितिन गडकरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -