रेवाड़ी को AIIMS, गुरुग्राम को मेट्रो..! आज हरियाणा को 9750 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी
रेवाड़ी को AIIMS, गुरुग्राम को मेट्रो..! आज हरियाणा को 9750 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी
Share:

 

रेवाडी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार (16 फरवरी) को हरियाणा के रेवाडी का दौरा करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान, दोपहर लगभग 1.15 बजे, वह शहरी परिवहन, स्वास्थ्य सेवा, रेल और पर्यटन क्षेत्रों से संबंधित 9,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस आयोजन का एक प्रमुख आकर्षण गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन होगा, जिसकी अनुमानित लागत 5,450 करोड़ रुपये है। 28.5 किलोमीटर तक फैली यह परियोजना, मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार चरण -5 से जोड़ेगी, जो साइबर सिटी के पास मौलसारी एवेन्यू स्टेशन पर मौजूदा मेट्रो नेटवर्क में निर्बाध रूप से एकीकृत होगी। यह विश्व स्तरीय, पर्यावरण-अनुकूल जन तीव्र शहरी परिवहन प्रणाली स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इसके अलावा, सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप, पीएम मोदी हरियाणा के रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखेंगे। लगभग 1,650 करोड़ रुपये के निवेश से यह संस्थान मजरा मुस्तिल भालखी गांव में 203 एकड़ भूमि में फैला होगा। AIIMS रेवारी की परिकल्पना व्यापक तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की है, जिसमें 720 बिस्तरों वाला एक अस्पताल परिसर, 100 सीटों वाला एक मेडिकल कॉलेज और आवासीय आवास, सभागार जैसी कई अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री कुरूक्षेत्र में करीब 240 करोड़ रुपये की लागत से बने अनुभव केंद्र ज्योतिसर का उद्घाटन करेंगे। 17 एकड़ में फैला यह संग्रहालय संवर्धित वास्तविकता और 3डी लेजर जैसी उन्नत तकनीकों का लाभ उठाते हुए महाभारत की महाकाव्य कथा और गीता की शिक्षाओं को स्पष्ट रूप से चित्रित करेगा। इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के उद्देश्य से कई रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में रोहतक-महम-हांसी रेल लाइन के उद्घाटन के साथ-साथ रेवाड़ी-काठूवास, काठूवास-नारनौल, भिवानी-डोभ भाली और मानहेरू-बवानी खेड़ा खंडों में रेल लाइनों का दोहरीकरण शामिल है, जिससे रोहतक और हिसार के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'विकसित भारत विकसित राजस्थान' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। परियोजनाएं सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, बिजली पारेषण, पेयजल और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों को पूरा करती हैं।

बिलासपुर में घटी दिल दहला देने वाली वारदात, 2 युवकों के साथ 5 लोगों ने की बर्बरता और...

30 गुंडों की मुस्लिम भीड़ ने हिन्दू परिवार पर किया जानलेवा हमला, राजू भाई की पीट-पीटकर कर डाली हत्या

'कलेक्टर-वलेक्टर की धमकी दोगे तो नचवा दूंगा, डरता नहीं हूं मैं...', होमगार्ड से डॉक्टर ने की बदसलूकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -