'AI से लोगों का जीवन आसान हुआ है, लेकिन..', राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जनता को दी नसीहत
'AI से लोगों का जीवन आसान हुआ है, लेकिन..', राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जनता को दी नसीहत
Share:

नागपुर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को कहा कि जहां कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का उपयोग लोगों के जीवन को आसान बना रहा है, वहीं डीपफेक बनाने के लिए इसका दुरुपयोग समाज के लिए खतरा पैदा करता है। उन्होंने कहा कि अगर तकनीक का सही इस्तेमाल किया जाए तो इससे समाज को फायदा होगा, लेकिन इसके दुरुपयोग से मानवता पर असर पड़ेगा। राष्ट्रपति मुर्मू ने यह भी कहा कि लड़कियों की शिक्षा में निवेश देश की प्रगति में सबसे मूल्यवान निवेश है। राष्ट्रपति राष्ट्रसंत तुकादोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय (आरटीएमएनयू) के 111वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहीं थीं।

उन्होंने कहा कि, "अब हर युवा टेक्नोलॉजी को समझता भी है और उसका उपयोग भी करता है। किसी भी संसाधन का सदुपयोग भी हो सकता है और दुरुपयोग भी। यही बात टेक्नोलॉजी के साथ भी लागू होती है। अगर इसका सही तरीके से उपयोग किया जाए तो इससे समाज और देश को फायदा होगा, लेकिन अगर इसका दुरुपयोग मानवता को प्रभावित करेगा।” उन्होंने कहा कि, "आज कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग हमारे जीवन को आसान बना रहा है, लेकिन डीपफेक के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग समाज के लिए खतरा है। इस संबंध में नैतिक मूल्य-आधारित शिक्षा हमें रास्ता दिखा सकती है।"

बता दें कि, डीपफेक वीडियो सिंथेटिक मीडिया हैं जिसमें मौजूदा छवि या वीडियो में किसी व्यक्ति को किसी और की छवि से बदल दिया जाता है। पिछले महीने, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आगाह किया था कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा बनाए गए डीपफेक एक बड़े संकट का कारण बन सकते हैं और समाज में असंतोष पैदा कर सकते हैं और मीडिया से इसके दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करने का आग्रह किया था। राष्ट्रपति मुर्मू ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह में आधे से अधिक डिग्री धारक लड़कियां थीं।

उन्होंने कहा कि, "इसी तरह, लगभग 4 लाख छात्र आरटीएमएनयू और इसके संबद्ध कॉलेजों से अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, और कुल छात्रों में से 40 प्रतिशत लड़कियां हैं, जो एक बहुत ही संतोषजनक कारक है।" उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि लड़कियों की शिक्षा में निवेश देश की प्रगति में सबसे मूल्यवान निवेश है।" आज टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हो रहे बड़े बदलावों को देखते हुए लगातार सीखने की जरूरत है। राष्ट्रपति ने कहा, छात्रों को हमेशा जिज्ञासु रहना चाहिए और जीवन भर सीखने का प्रयास करना चाहिए।

राष्ट्रपति मुर्मू के अनुसार, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 का उद्देश्य भारतीय लोकाचार और मूल्यों वाली एक शिक्षा नीति विकसित करना है, जो उन्होंने कहा कि उच्चतम गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करेगी और भारत को वैश्विक ज्ञान शक्ति के रूप में स्थापित करेगी। उन्होंने अंतःविषय अध्ययन और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के साथ-साथ अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने पर भी ध्यान केंद्रित किया। छात्रों को समाज की "संपत्ति" बताते हुए उन्होंने कहा कि देश का भविष्य उनके कंधों पर टिका है। राष्ट्रपति मुर्मू ने विश्वास जताया कि छात्र देश की प्रगति में योगदान देंगे। 

इस अवसर पर उपस्थित महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि विश्वविद्यालय देश की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि कुशल मानव संसाधन तैयार करने में विश्वविद्यालयों को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर विश्वविद्यालय के गौरवशाली इतिहास की सराहना करते हुए ज्ञान को धन में बदलने के महत्व पर जोर दिया।  उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का सपना ज्ञान के बिना संभव नहीं होगा।

शराब घोटाले में संजय सिंह के खिलाफ ED ने दाखिल की चार्जशीट, अब बढ़ सकती हैं AAP सांसद की मुश्किलें

'दोस्तों से मिलना..', इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की #Melodi पोस्ट पर पीएम मोदी ने दिया मजेदार जवाब

भोपाल गैस कांड: जब 2-3 दिसंबर की रात को 'लाश' बन गए 15000 लोग, गुनहगार को खुद एयरपोर्ट छोड़ने गए SP, किसने दिए थे आदेश ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -