कृषि कार्यालय का हुआ लोकार्पण
कृषि कार्यालय का हुआ लोकार्पण
Share:

जैसलमेर। कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण के अंतर्गत तैयार किए गए जिला स्तरीय कृषि तकनीकी ज्ञान संदर्भ केंद्र एवं सहायक निदेशक कृषि कार्यालय का लोकार्पण, किया गया। इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री और राजस्व एवं उपनिवेशन अमराराम चैधरी मौजूद थे। यह आयोजन जैसलमेर के जिला प्रशासन और कृषि विभाग के तत्वावधान में किया गया था। मिली जानकारी के अनुसार इस भवन के लिए वर्ष 2016 के लिए कृषि विपणन बोर्ड, जोधपुर को 85 लाख रूपए की राशि आवंटित कर दी गई थी।

मगर भवन का निर्माण कार्य नहीं हो पाया था। अब भवन का निर्माण कार्य हो गया है। दूसरी ओर जैसलमेर में सहायक निदेशक कृषि के कार्यालय का निर्माण भी राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड के प्रयासों से हुआ है। जिसमें 21 लाख की राशि आवंटित कर दी गई थी। जिले के किसानों को तकनीकी ज्ञान केंद्र से कृषि क्षेत्र में किए जाने वाले नवाचार, कृषक प्रशिक्षण, कृषक गोष्ठियां और कृषक भ्रमण, फसल प्रदर्शन आदि कार्यक्रम का लाभ उठाने की अपील भी सभी से की गई।

किसानों को बताया गया कि वे नई तकनीक का उपयोग कर और मिट्टी परीक्षण कर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी भी दी गई कि जिन भवनों का लोकार्पण हुआ है वे उनके लिए ही तैयार किए गए हैं। यहां कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे जो कि किसानों की परेशानियों का समाधान करेंगे। कार्यक्रम में उद्यानिकी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी साॅइल हेल्थ कार्ड को किसान हित में वितरित किए जाने की बातें करते रहे हैं। उन्होंने अपने भाषणों में कहा है कि किसान जान सकता है कि उसके खेत की मिट्टी में किस तत्व की कमी है और कौन सी फसल की पैदावार उसके लिए आर्थिक और मृदा संबंधी दृष्टि से अच्छी है।

किसानों के लिए आयोजित सम्मेलन में किसानों से मारपीट

पीएम मोदी से राहुल ने किया 9 वां सवाल

यूपी का किसान भी करेगा पढ़ाई

छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री की सलाह

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -