गूगल और आईटी मंत्रालय के बीच इस कार्यक्रम को लेकर करार
गूगल और आईटी मंत्रालय के बीच इस कार्यक्रम को लेकर करार
Share:

नई दिल्लीः दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच ‘बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया’ नामक कार्यक्रम को लेकर समझौता हुआ है। गूगल ने कल यानि शनिवार को एक बयान में कहा कि यह कार्यक्रम इंजीनियरिंग छात्रों को एक ऐसा मंच उपलब्ध कराएगा जहां वह सामाजिक समस्याओं से निपटने वाले प्रौद्योगिकी आधारित बाजार के लिए तैयार समाधान को विकसित कर सकेंगे।

आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के ने कहा कि, ‘यह पहल ना केवल देशभर के कॉलेज छात्रों को प्रोत्साहित करेगी बल्कि देश की कुछ बड़ी सामाजिक चुनौतियों के लिए कुछ अच्छे प्रौद्योगिकी समाधान भी पेश करेगी। गूगल ने बताया कि इसके तहत देशभर से इंजीनियरिंग छात्रों को स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा, स्मार्ट सिटी एवं अवसंरचना, महिला सुरक्षा, स्मार्ट परिवहन, पर्यावरण, दिव्यांगता एवं पहुंच और डिजिटल साक्षरता जैसे विषयों पर उनके विचार और समाधान पेश करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

कंपनी के अनुसार इसके तहत प्रतिभागी मशीन लर्निंग, क्लाउड और एंड्राइड जैसी नई प्रौद्योगिकियों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन सीखने के अवसरों को लाभ उठा सकेंगे। गू्गल सबसे ज्यादा संभावना वाले उत्पाद एवं प्रोटोटाइप को उत्पाद डिजाइन, रणनीति और प्रौद्योगिकी में सिखाने वाले सत्र भी उपलब्ध कराएगा। बता दें की डिजिटल इंडिया मोदी सरकार की एक महत्वकांक्षी परियाजनाओं में शुमार है। सरकार इस योजना के माध्यम से पेपरलेस कल्चर को बढ़ावा देने का काम कर रही है। 

तिरुपति मंदिर में 30 सितम्बर से शुरू होगा वार्षिक 'ब्रह्मोत्‍सव', जोर-शोर से चल रही तैयारियां

मुरादाबाद में फिर दिखा रफ़्तार का कहर, खड़े ट्रेक्टर में जा घुसी कार, 5 की मौत

गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर दिग्विजय सिंह का पीएम मोदी पर निशाना, कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -