आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर दौड़े फाईटर प्लेन
आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर दौड़े फाईटर प्लेन
Share:

लखनऊ। आज आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कुछ देर के लिए वाहनों की आवाजाही रोक दी गई और इस मार्ग को पूरी तरह से खाली करवा लिया गया। हां यहां से लोगों को लड़ाकू विमानों की आवाज़ जरूर सुनाई दी। जिन लोगों को लड़ाकू विमानों की आवाज़ सुनाई दी वे पहले तो घबरा उठे। मगर बाद में जब उन्हें जानकारी मिली तो उन्होंने राहत की सांस ली।

दरअसल यहां पर भारतीय सेना के जगुआर, सुखोई और मिराज विमान लैंड हुए और उन्होंने उड़ान भरी। विमानों की लैंडिंग को लेकर वायुसेना के सैनिक सड़क मार्ग पर हर ओर तैनात थे। एयरफोर्स ने बड़े पैमाने पर यहां पर टचडाउन किया। इसका उद्देश्य लड़ाकू विमानों को हाईवे पर लैंड करने की क्षमता को विकसित करना और उनका परीक्षण करना था।

इस क्षेत्र में सेफ प्रेक्टिस की गई। गौरतलब है कि यह क्षेत्र चीन की सीमा और पाकिस्तान की राजस्थान और अन्य क्षेत्रों से सटी सीमाओं से बहुत दूर है। ऐसे में यह किसी भी उन्नत तकनीकी हथियार या आयुध की रेंज नहीं आते हैं। मगर इसके बाद भी विमानों की सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। इसे वायुसेना ने अपने अभ्यास कार्यक्रम के लिए इसलिए चुना क्योंकि आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस. वे कुल 302 किलोमीटर का है।

इसमें 6 लेन बने हुए हैं। एक्सप्रेस वे पर जिस एरिया में एयर स्ट्र‍िप बनाया गया है, वह उन्नाव जिले के बांगरमऊ क्षेत्र में आता है। इस ​ए​यर स्ट्रिप की ​लंबाई 3​.3​ किलोमीटर है। बताया जा रहा है कि इमरजेंसी में विमान यहां से सीमा क्षेत्र के लिए उड़ान भर सकते हैं।

वायुसेना के लिए लखनऊ, गोरखपुर, बनारस को भी तैयार किया गया है यहां भी विमानों को लैंड करवाए जाने की क्षमता है। गौरतलब है कि इसके पहले यमुना एक्सप्रेस वे पर विमानों को लेकर इसी तरह की प्रेक्टिस की जा चुकी है।

भूख से एक रिक्शा चालक ने तोड़ा दम

राहुल पहुंचे गुजरात, की अल्पेश ठाकोर से मुलाकात

जेडीयू नेता के बेटे की अय्याशी का हुआ खुलास

जॉन सीना दिसंबर में यूके में होने वाले आयोजन का हिस्सा होगा

 

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -