उत्तराखंड के बाद अब शिमला और जम्मू के जंगलों में भी आग की लपटें
उत्तराखंड के बाद अब शिमला और जम्मू के जंगलों में भी आग की लपटें
Share:

शिमला : उतराखंड के जंगलों में लगी आग अभी पूरी तरह बुझी भी नहीं कि आग की लपटों ने शिमला के जंगलों को भी अपनी हवस बना लिया है। प्रशासन के अनुसार, उतराखंड के जंगलों में लगी आग पर लगभग काबू पा लिया गया है। इसी कड़ी में चंडीगढ़-शिमला हाइवे पर कुम्हारहट्टी के जंगलों में लगी आग फैल रही है।

यह आग उसके रिहायशी इलाकों की ओर बढ़ रही है। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक, उतराखंड़ में कुल 1200 जगहों पर आग लगी थी, जिसमें से अब केवल 60 जगहों पर ही बाकी रह गया है। आग के मामले में पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में भी लिया है।

आगे इस मामले में और गिरफ्तारियां हो सकती है। फिलहाल पुलिस गिरफ्तार किए गए लोगों से पूछताछ कर रही है। उतराखंड के चमोली में आग बुझाने के दौरान एक पुलिस कर्मी की मौत हो गई। चमोली की पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शिनी ने बताया कि चीडा में आग बुझाने के काम में लगे पुलिस कांस्टेबल पंकज चौहान पर कल शाम पहाडी से एक बोल्डर गिर पडा।

जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गए। उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनकी मृत्यु हो गई। मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने कांस्टेबल चौहान के परिजनों को चार लाख रूपए मुआवजा देने की घोषणा की है। शिमला में भी 50 हेक्टेयर में आग फैल चुकी है। उधर जम्मू-कश्मीर के राजौरी में भी आग से कई जंगल खाक हो गए है।

प्रशासन के अऩुसार, ज्यादातर जगहों पर आग से काबू पा लिया गया है। एनडीआरएफ की टीम का कहना है कि उत्तराखंड के जंगलों में लगी 70 फीसदी आग पर काबू पाया चुका है। आग बुझाने में जुटी एजेंसियों के लिए राहत की बात ये है कि मौसम विभाग ने परसों तक उत्तराखंड में हल्की बारिश का अनुमान लगाया है। उत्तराखंड के 13 जिले आग की चपेट में हैं। आग से अब तक सात लोगों की मौत और करीब ढाई हजार हेक्टेयर जंगल तबाह हो चुका है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -