कानपुर के बाद अब राजस्थान में आयकर का छापा, 300 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा
कानपुर के बाद अब राजस्थान में आयकर का छापा, 300 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा
Share:

जयपुर: कानपुर के इत्र व्यापारी पीयूष जैन का मामला अभी सुर्ख़ियों में ही है कि आयकर विभाग ने विद्युत उपकरण निर्माण और लोन देने के कारोबार से संबंधित राजस्थान के दो समूहों पर छापेमारी में 300 करोड़ रुपए की बेहिसाबी आमदनी का खुलासा किया है। CBTD ने मंगलवार (28 दिसंबर 2021) को इस संबंध में जानकारी दी है। छापेमारी की ये कार्रवाई 22 दिसंबर को मारे गए और जयपुर, मुंबई तथा हरिद्वार में स्थित दो अज्ञात समूहों के लगभग 50 परिसरों की गई।

इसमें से एक समूह इलेक्ट्रिकल स्विच, वायर, LED, रियल एस्टेट और राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तराखंड में होटल कारोबार से संबंधित है। जबकि, दूसरा समूह जयपुर और उसके आसपास के शहरों में उधार पर पैसे देने का कारोबार करता है। छापेमारी में कई आपत्तिजनक डाक्यूमेंट्स और डिजिटल डाटा बरामद हुआ है। इलेक्ट्रिकल स्विच, वायर, LED, रियल एस्टेट कारोबार के संबंधित समूह के खिलाफ जाँच में पता लगा है कि ये समूह जिन सामानों को बेच रहा है, उसका रिकॉर्ड रेग्युलर बुक ऑफ अकाउंट में नहीं रखा जा रहा था। जाँच में ये भी पता चला है कि अपना टैक्सेबल आमदनी को कम दर्शाने के लिए ये लोग फर्जी खर्च दिखा रहे थे, जिससे कम टैक्स भरना पड़े। नगद में बेचे गए सामानों का कैश रसीद भी मिली है। इस समूह के खिलाफ आयकर विभाग ने 150 करोड़ रुपए की आमदनी का पता लगाया है। जिस कारोबारी के खिलाफ जाँच की गई उसने 55 करोड़ रुपए के अघोषित आमदनी होने की बात को स्वीकार करते हुए उस पर टैक्स चुकाने की बात कही है।

उधार पर पैसे देने वाले ग्रुप के खिलाफ छानबीन में टैक्स विभाग को पता लगा है कि ये ग्रुप नगद में ऊँचे ब्याज दरों पर उधार देने का काम करता था। इस समूह ने कर्ज देने या फिर उस पर ब्याज से होने वाले आमदनी का खुलासा अपने इनकम टैक्स रिटर्न में नहीं किया है। इस समूह के खिलाफ जाँच में भी 150 करोड़ रुपए के अघोषित आमदनी का खुलासा हुआ है। छापेमारी में अभी तक आयकर विभाग ने 17 करोड़ रुपए के नगद और ज्वेलरी बरमाद की है। विभाग की जाँच अभी भी जारी है।

राजस्थान पुलिस ने 70 वर्षीय बुजुर्ग को झूठे मामले में फंसाया, अब देना होगा जुर्माना

ईडी ने टीएन मर्केंटाइल बैंक के पूर्व अध्यक्ष की 293.91 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

राजस्थान में खाकी शर्मसार, आदिवासी महिला को चौकी में ले गया हवलदार और फिर..

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -