आखिर क्यों मुंह की बजाय नाक से लेनी चाहिए सांस? स्टडी में सामने आई वजह
आखिर क्यों मुंह की बजाय नाक से लेनी चाहिए सांस? स्टडी में सामने आई वजह
Share:

साँस लेने के पैटर्न हमारे स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं, स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर प्रथाओं के बीच अंतर कर सकते हैं। जबकि अधिकांश व्यक्ति आम तौर पर अपनी नाक से सांस लेते हैं, वहीं एक महत्वपूर्ण हिस्सा मुंह से सांस लेने का विकल्प चुनता है। एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि 61% प्रतिभागियों ने मुंह से सांस लेने की बात स्वीकार की है। जबकि मुंह से सांस लेना आम बात है, स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर नाक से सांस लेने की वकालत करते हैं। आइए देखें कि हालिया शोध से इस बहस के बारे में क्या पता चलता है।

श्वसन तंत्र नाक या मुंह से सांस लेना शुरू करता है, हवा नासिका मार्ग से गुजरती है और फिर फेफड़ों में जाती है, जिससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह सुगम हो जाता है। जबकि नाक और मुंह से सांस लेना दोनों व्यवहार्य मार्ग हैं, नाक से सांस लेना अक्सर अधिक फायदेमंद माना जाता है। एक अध्ययन इस बात पर प्रकाश डालता है कि नाक से सांस लेना क्यों महत्वपूर्ण है।

नाक से सांस लेना: अधिक फायदेमंद
शोध के निष्कर्षों के अनुसार, सांस लेने का पैटर्न रक्तचाप और हृदय गति को प्रभावित करता है। अध्ययन से पता चलता है कि नाक से सांस लेने से रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है और हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।

20 युवा वयस्कों को शामिल करना
अध्ययन में 20 स्वस्थ युवा वयस्कों को भर्ती किया गया और उन्हें आराम और शारीरिक गतिविधि के दौरान नाक या मुंह से सांस लेने का निर्देश दिया गया। पूरे सत्र के दौरान, प्रतिभागियों के रक्तचाप, रक्त ऑक्सीजन स्तर और हृदय गति की निगरानी की गई। यह देखा गया कि जब प्रतिभागियों ने आराम के दौरान अपनी नाक से सांस ली, तो उनका रक्तचाप कम हो गया और हृदय गति के समय में सुधार हुआ। आराम के दौरान नाक से सांस लेने से तंत्रिका तंत्र में अधिक आराम की स्थिति उत्पन्न होती है।

क्या व्यायाम के दौरान अंतर बना रहता है?
व्यायाम के दौरान अवलोकन से पता चलता है कि जैसे-जैसे लोगों की हृदय गति बढ़ती है, वे मुंह से सांस लेने लगते हैं, हृदय संबंधी गतिविधि बढ़ने के कारण उन्हें यह अधिक आरामदायक लगता है। हालांकि, अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम के दौरान नाक और मुंह से सांस लेने के बीच रक्तचाप, रक्त ऑक्सीजन के स्तर और हृदय गति में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है।

शोध रक्तचाप और हृदय गति विनियमन पर इसके सकारात्मक प्रभावों के लिए, विशेष रूप से आराम के दौरान, नाक से सांस लेने के महत्व पर जोर देता है। जबकि शारीरिक परिश्रम के दौरान मुँह से साँस लेना अधिक सुविधाजनक लग सकता है, व्यायाम के दौरान नाक और मुँह से साँस लेना दोनों समान शारीरिक प्रभाव प्रदर्शित करते हैं।

इन चीजों से घर पर बनाएं शैंपू, लोग पूछेंगे लंबे और घने बालों का राज

ये 4 किचन मसाले देंगे सांस की समस्याओं से मिलेगी राहत

लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, हमेशा रहेंगे फिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -