आखिर क्यों गर्मियों में नहीं पहनना चाहिए काले कपड़े?
आखिर क्यों गर्मियों में नहीं पहनना चाहिए काले कपड़े?
Share:

गर्मी से बचने के लिए हम तमाम प्रकार के तरीके आजमाते हैं. बाहर निकलते समय हम हल्के कपड़े पहनते हैं. चमक-दमक वाले कपड़े से हम दूरी बना लेते हैं तथा काले रंग के कपड़े को तो हम अपने पास भटकने भी नहीं देते हैं. अक्सर हम सुनते हैं कि काले और गहरे रंग के कपड़ों में गर्मी बहुत ज्यादा लगती है. आखिर इसके पीछे क्या कारण है? आइये आपको बताते है... 

गर्मियों में काले रंग के कपड़ों का उपयोग कम करने के विभिन्न कारण हो सकते हैं:-
उष्णता को बढ़ावा:-
काले रंग कपड़े धूप के प्रभाव से अधिक उष्णता को बढ़ाते हैं और इससे आपको ज्यादा गर्म महसूस हो सकता है। यदि आप उष्ण देशों में रहते हैं तो काले रंग के कपड़ों का उपयोग करना अधिक उष्णता के कारण आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है।

पसीना अधिक नहीं सूखता है:-
काले रंग के कपड़ों का उपयोग करने से पसीने का स्तर अधिक हो सकता है और उसका सूखना भी धीमा होता है। इसके कारण, अधिक पसीना वाले क्षेत्रों में कपड़े भीगने का खतरा होता है जो आपको असुविधा दे सकता है।

पहनें हल्के रंग का कपड़ा:-
गर्मियों के मौसम में सूर्य का प्रकाश तेज होता है. इसलिए हल्के रंग का कपड़ा पहनना चाहिए. क्योंकि हल्के रंग प्रकाश को परावर्तित करते हैं, जिसके चलते गर्माहट कम हो जाती है. ठीक इसके विपरीत, ठंड के मौसम में गहरे रंग के कपड़े पहनना चाहिए. गहरे रंग के कपड़े ऊष्मा का शोषण कर शरीर को गर्माहट प्रदान करते हैं तथा इस प्रकार सर्दी के मौसम में ठंड से राहत प्राप्त होती है. 

घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं हांडी कटहल मसाला

मोटी कमर उत्पन्न कर सकती है बड़ा खतरा! एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

एक लापरवाही ने ले ली 7,000 लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -