आखिर वैलेंटाइन वीक के बाद एंटी वैलेंटाइन वीक क्यों मनाया जाता है?
आखिर वैलेंटाइन वीक के बाद एंटी वैलेंटाइन वीक क्यों मनाया जाता है?
Share:

एंटी वैलेंटाइन वीक एक ऐसा चलन है जिसने हाल के वर्षों में तेजी पकड़ी है, खासकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और समाज के कुछ वर्गों के बीच। यह मूलतः वैलेंटाइन वीक की प्रति-प्रतिक्रिया है, जिसे दुनिया भर में जोड़ों और प्रेमियों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है।

समय और महत्व

एंटी वैलेंटाइन वीक आमतौर पर वैलेंटाइन वीक के बाद आता है, जो 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है। यह समय जानबूझकर दिया गया है, क्योंकि यह वैलेंटाइन उत्सव के रोमांटिक उत्साह के साथ मेल खाने का काम करता है।

अलग-अलग दिन, अलग-अलग भावनाएँ

एंटी वैलेंटाइन वीक में कई थीम वाले दिन होते हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी भावना या अभिव्यक्ति होती है:

  1. 15 फरवरी: थप्पड़ दिवस - यह दिन अक्सर हास्य और हल्के-फुल्केपन से जुड़ा होता है, जिसमें लोग मजाक में अपने दोस्तों या महत्वपूर्ण अन्य लोगों को थप्पड़ मारने का नाटक करते हैं।

  2. 16 फरवरी: किक डे - स्लैप डे के समान, किक डे में चंचल इशारे और मज़ाक शामिल होते हैं, जिसमें व्यक्ति मजाक में एक-दूसरे को लात मारने का नाटक करते हैं।

  3. 17 फरवरी: परफ्यूम दिवस - यह दिन पिछले दिनों के हास्य से हटकर है, क्योंकि व्यक्ति स्नेह के प्रतीक के रूप में प्रियजनों या दोस्तों को परफ्यूम उपहार में देना चुन सकते हैं।

  4. 18 फरवरी: फ़्लर्टिंग डे - जैसा कि नाम से पता चलता है, फ़्लर्टिंग डे दोस्तों या परिचितों के बीच चंचल और हानिरहित फ़्लर्टिंग को प्रोत्साहित करता है।

  5. 19 फरवरी: कन्फेशन डे - यह दिन व्यक्तियों को अपनी भावनाओं को, चाहे रोमांटिक हो या अन्यथा, उन लोगों के सामने व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है जिनकी वे परवाह करते हैं।

  6. 20 फरवरी: मिसिंग डे - इस दिन, लोग अनुपस्थित दोस्तों या प्रियजनों को याद करते हैं, उनके जीवन में उनके महत्व को स्वीकार करते हैं।

  7. 21 फरवरी: ब्रेकअप डे - एंटी वैलेंटाइन वीक का अंतिम दिन, ब्रेकअप डे, रिश्तों के अंत या विवादों के समाधान का प्रतीक है।

उद्देश्य और धारणा

एंटी वैलेंटाइन वीक का जश्न व्यक्तियों के बीच व्यापक रूप से भिन्न होता है। कुछ लोगों के लिए, यह वैलेंटाइन डे के व्यावसायीकरण और रोमांटिक आदर्शों के अनुरूप होने के सामाजिक दबाव पर मज़ाक उड़ाने का एक हल्का-फुल्का तरीका है। दूसरों के लिए, विशेष रूप से जो अकेले हैं या जिन्हें प्यार के साथ नकारात्मक अनुभव हुआ है, यह उनकी स्वतंत्रता और आत्म-मूल्य को पुनः प्राप्त करने का एक साधन है।

अंत में, एंटी वैलेंटाइन वीक वैलेंटाइन वीक की रूमानियत के लिए एक चंचल और कभी-कभी व्यंग्यात्मक प्रतिवाद के रूप में कार्य करता है। हालाँकि इसकी उत्पत्ति हास्य और विद्रोह में निहित हो सकती है, लेकिन इसका महत्व अंततः इसके द्वारा प्रस्तुत दृष्टिकोण और अनुभवों की विविधता में निहित है।

EPFO का बड़ा ऐलान, बढ़ा दिया ब्याज

श्वेत पत्र क्या है? कैसे, कब और किसके द्वारा किया जाता है इसका उपयोग

'नहीं बढ़ेगी आपके लोन की EMI...', RBI ने उठाया ये बड़ा कदम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -