आखिर कैसे पड़ गया आम का नाम 'मोदी', जानिए इसके पीछे की दिलचस्प कहानी
आखिर कैसे पड़ गया आम का नाम 'मोदी', जानिए इसके पीछे की दिलचस्प कहानी
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी के तरह- तरह के फैन तो आप ही चुके होंगे. कोई उनके लिए टैटू बनवाता है तो कोई पूजा करता है, लेकिन भागलपुर के मैंगोमेन अशोक चौधरी की पीएम मोदी के प्रति खास दीवानगी देखने के लिए मिल गई है. दरअसल, अशोक चौधरी ने एक आम की खेती कर रहे है, जिसका नाम मोदी रख दिया गया है.  प्रधानमंत्री मोदी जब पहली बार 2014 मे जीत हासिल की तो अशोक चौधरी ने उस वक़्त दो आमों को क्रॉस करके एक आम का उत्पादन किया, जिसका नाम मोदी रख दिया. वर्ष 2019 में जब वो जीते तो फिर 2 आम का क्रॉस कर नया आम का उत्पादन कर दिया, जिसका नाम मोदी-2 रख दिया. दोनों पेड़ों में इस बार जबरदस्त आम का उत्पादन देखने के लिए मिल रहा है. मोदी आम पूरा हरा तो वहीं मोदी-2 लाल-लाल है. 

अशोक चौधरी ने इस बारें में कहा है कि 2014 में नया आम उत्पादन कर मोदी रखा. 2019 में वो जीते तो फिर क्रोस कराकर नया आम उत्पादन किया, जिसका मोदी -2 नाम रखा गया. 2024 में वो फिर जितेंगे जिसके उपरांत फिर नया आम उत्पादन होने वाला हैं, जिसे मोदी-3 नाम रखा जाने वाला है. मोदी-2 आम का पेड़ बहुत छोटा है, लेकिन इस बार भारी मात्रा में उत्पादन बहुत स्वादिष्ट होने वाला है. उन्होंने इस बारें में कहा है वर्ष  2021 में जब पहली बार इसका उत्पादन हुआ था तो आम की चर्चा हुई तब से अब तक कई राज्यों के लोग इस पेड़ को लेकर गए है.

बता दें कि सुल्तानगंज महिषी निवासी अशोक चौधरी मैंगोमेन के नाम से प्रसिद्ध हैं वो कई एकड़ में आम की खेती कर रहे है. जर्दालु आम को 2018 में GI टैग दिलवाने वाले में इनका योगदान है. 2007 से अब तक पीएम और राष्ट्रपति को जर्दालु आम इनके बगान से भेजा जाता है. अशोक चौधरी जर्दालु आम संगठन के अध्यक्ष भी हैं.

टूटेगा 5 वर्ष का रिकॉर्ड...इस बार गर्मी ढाएगी अपना कहर

श्रद्धालुओं पर गिर गया पेड़...7 की मौत कई घायल

पुराने टायर गोदाम में लगी भीषण आग, भारी नुकसान की आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -