12वीं की पढाई के बाद कुछ इस तरह से करें करियर का चयन
12वीं की पढाई के बाद कुछ इस तरह से करें करियर का चयन
Share:

12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद शायद आप ने भी किया या करेगें कुछ अनुभव की अब क्या करें करियर की राह पर आगे कैसे बढ़ें ,किसे क्षेत्र में करियर बनाये,किस संस्थान का चयन करें तमाम बातें सामने आती है और उस वक्त निराशा भी उत्पान होती है .पर अब आप सतर्क हो जाएँ अपने करियर के लिए कुछ ऐसा करें .

लक्ष्य का निर्धारण करें -जब आप 12वीं कक्षा की परीक्षा दे चुके होते है उस वक्त आपको सोचने -समझने का काफी टाइम रहता है उस वक्त आप लोगों से ,नेट के जरिया आगे के करियर के बारे में मदद ले सकते है ऐसाआपको पहले से ही सुनिश्चित कर लेनी चाहिए. जब लक्ष्य सुनिश्चित होता है, तभी हम सही दिशा की और आगे बढ़ते है , यदि हम करियर का चुनाव समय पर नहीं करते तो हमें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है . 

आप एक योजना तैयार करें -  आज आपने भी देखा होगा की हर एक क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है .हर एक क्षेत्र में करियर है बस हमारे अंदर कार्य करने का तजुर्वा होना चाइये .किसी भी क्षेत्र में कार्य करने से पहले कार्य योजना तैयार करें उस क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी हासिल करें इसके पश्चात् उस क्षेत्र में आगे बढ़ें .

विषयों का चयन - 12वीं कक्षा के बाद  आपकी रुची जिस क्षेत्र जिस क्षेत्र में हो उस क्षेत्र में कार्य करें उस वक्त छोटा -बड़ा न देखें , कई बार यह होता है की हम लोगो को देखकर, की उसने यह विषय चुना है तो हम भी यही चुनेगें ,या लोग क्या कहेगें की इसने एक छोटे या सामान्य विषय का चयन किया है .ऐसा न सोचें अपनी रुची के अनुरूप चयन करें . अगर आप कलाकार या रचनाशील हैं तो विज्ञापन, फैशन, डिजाइन जैसे कोर्सेज चुन सकते हैं.अगर आपका दिमाग विश्लेषक हैं तो आपके लिए इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी के क्षेत्र बेहतर होंगे. यहां बहुत सारे विशेषज्ञ कोर्सेज भी हैं जिन्हें करने के बाद करियर में ऊंची उड़ान.

केन्द्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड बिहार : 1577 रिक्त पदों पर भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -