काबुल: लगभग 300 भारतीय नागरिकों के आज भारत आने की संभावना
काबुल: लगभग 300 भारतीय नागरिकों के आज भारत आने की संभावना
Share:

अफगानिस्तान और तालिबान संकट पूरी दुनिया के लिए दिल दहला देने वाली परिस्थिति है । लोग दौड़ रहे हैं और जिंदगी की भीख मांग रहे हैं, महिलाएं और बच्चे किसी कारण से परेशान हैं। मासूमों की चीख-पुकार दुनिया को सुनाई देती है और इसलिए लोगों को बचाने के हिस्से के रूप में देश एक बुरे सपने से मासूमों का मूल्यांकन करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान का नियंत्रण लेने के मद्देनजर भारत के निकासी मिशन के तहत आज करीब 300 भारतीय नागरिकों के भारत में उतरने की संभावना है ।

87 भारतीयों को शनिवार को काबुल से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशान्बे ले जाया गया भारतीय वायु सेना के एक सैन्य परिवहन विमान को रविवार को तड़के मध्य एशियाई शहर से एयर इंडिया की विशेष उड़ान में देश वापस लाया जा रहा है।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि एयर इंडिया की फ्लाइट में दो नेपाली नागरिक भी भारत आ रहे हैं। दूसरी ओर, कतर स्थित भारतीय दूतावास की रिपोर्ट पिछले दिनों काबुल से दोहा के लिए बचाए गए 135 भारतीयों को भारत भेजा जा रहा है।

दूतावास ने कहा कि 'हमारे अधिकारियों ने भारतीयों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए कोंसली और रसद सहायता प्रदान की । उन्होंने कहा कि ' हम कतर के अधिकारियों और सभी संबंधितों को यह संभव बनाने के लिए धन्यवाद देते हैं । इस बीच करीब 100 भारतीयों को अमेरिका और नाटो विमानों से काबुल से दोहा पहुंचाया गया। विशेष रूप से, भारत ने भारतीय वायु सेना के दो सी-17 भारी परिवहन विमानों में काबुल में अपने दूतावास के भारतीय दूत और अन्य कर्मचारियों सहित 200 लोगों को पहले ही सुरक्षित निकाल लिया है । इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में सभी भारतीय नागरिकों के लिए संपर्क विवरण भी उपलब्ध कराया था ।

 

 

 

 

 

24 घंटों में मिले कोविड-19 के 30 हजार 948 नए मामले, 403 मरीजों की मौत

सीएम बोम्मई ने कहा- "अत्यधिक सावधानी" के साथ कर्नाटक सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए है तैयार...

उत्तर प्रदेश में 594 किलोमीटर गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा: सीएम योगी आदित्यनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -