अफगानिस्तान के सेना प्रमुख वली मोहम्मद अहमदजई करेंगे भारत का दौरा
अफगानिस्तान के सेना प्रमुख वली मोहम्मद अहमदजई करेंगे भारत का दौरा
Share:

सरकारी सशस्त्र बलों और तालिबान के बीच भीषण लड़ाई के बीच, अफगानिस्तान के सेना प्रमुख जनरल वली मोहम्मद अहमदजई भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवाने ने 27 जुलाई से 29 जुलाई तक भारत में रहेंगे, इस दौरान वह यहां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करने जा रहे हैं।

यह दौरा तब हो रहा है जब पाकिस्तान ने तालिबान के साथ मिलकर अफगानिस्तान में भारतीय संपत्तियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। भारत ने अफगानिस्तान में सड़कों, बांधों और संसद भवन सहित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में 3 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है। इसके अलावा, अब्दुल्ला और तालिबान प्रतिनिधियों के नेतृत्व में एक सरकारी प्रतिनिधिमंडल कतर के दोहा में शांति वार्ता कर रहा है। अमेरिकी सेना की वापसी के बाद पिछले एक महीने में अफगान बलों और तालिबान के बीच लड़ाई तेज हो गई है। अमेरिका की वापसी के बाद तालिबान ने युद्धग्रस्त देश में अपना प्रभाव बढ़ाना शुरू कर दिया है।

इस महीने की शुरुआत में, राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद (एचसीएनआर) अब्दुल्ला अब्दुल्ला का नेतृत्व करने वाले अफगान राजनेता ने भारत का दौरा किया। वह सरकारी बलों और तालिबान के बीच जारी लड़ाई के बावजूद शांति के लिए प्रयास कर रहा है। भारत के लिए, मुख्य चिंता पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों द्वारा तालिबान-नियंत्रित क्षेत्र का उपयोग है। भारत विकासशील स्थिति को लेकर अफगान सरकार के संपर्क में है।

सामने आई राज कुंद्रा की व्हाट्सऐप चैट, हुआ हैरतअंगेज खुलासा

कोरोना मामलों में आई भारी गिरावट, 125 दिनों बाद सामने आए सबसे कम मामले

कोरोना के चलते कांवड़ यात्रा पर रोक, बकरीद पर छूट ? आज सुप्रीम कोर्ट देगा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -