सबसे स्वादिष्ट लगता है अफगानी परदा पुलाव, मेहमानों को बनाकर खिलाये
सबसे स्वादिष्ट लगता है अफगानी परदा पुलाव, मेहमानों को बनाकर खिलाये
Share:

अगर आज आप कुछ अलग खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बना सकते हैं अफगानी परदा पुलाव। यह बनाने में थोड़ा कठिन है लेकिन फिर भी आप इसे घर पर बनाकर अपने घरवालों को खिला सकते हैं। यह पुलाव मसालों, घी और निश्चित रूप से जूसी मटन के टुकड़ों की गुडनेस से भरा हुआ है और इसी के चलते यह बहुत स्वादिष्ट है। आइए जानते हैं कैसे बनता है अफगानी परदा पुलाव।

अफगानी परदा पुलाव की सामग्री- 
500 gms मटन के टुकड़े
1 या 1/2 बासमती चावल (भीगे हुए)
2 टेबल स्पून घी
1 टेबल स्पून बादाम का पेस्ट
1 टी स्पून गरम मसाला
1 टी स्पून धनिया पाउडर
1 टेबल स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट
1 मीडियम प्याज , टुकड़ों में कटा हुआ
2 हरी इलायची
4-5 लौंग
10 काली मिर्च
1 टी स्पून जीरा
1 इंच दालचीनी
2 तेजपत्ता
2-3 हरी मिर्च
1 टी स्पून सौंफ
1 टेबल स्पून नींबू का रस
पानी जरूरत के अनुसार 
ढकने के लिए आटा
2 टी स्पून चीनी
2 कप मैदा
स्वादानुसार नमक
प्याज (तला हुआ)
1/4 टी स्पून काले तिल
दूध1/2 कप
 गुनगुना पानी


अफगानी परदा पुलाव बनाने की वि​धि- सबसे पहले एक बर्तन लें, उसमें घी डालें और उसके ठीक से पिघलने तक इंतंजार करें। अब इसमें साबुत मसाले जैसे इलायची, काली मिर्च, जीरा, दालचीनी, हरी इलायची और काली इलायची डालें। उन्हें फूटने दो। इसके बाद इसमें प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अब मटन मिक्स बोटी डालें और रंग बदलने तक अच्छी तरह मिलाएं। अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, नमक डालें और सब कुछ मिला लें। अब पानी डालें, अच्छी तरह मिलाएं और एक उबाल लें। इसके बाद ढककर धीमी आंच पर 1 घंटे या मांस के नरम होने तक पकाएं। एक बार हो जाने के बाद, पके हुए मांस को प्याले में निकाल लें और अलग रख दें।

अब चावल के लिए, एक बर्तन लें, उसमें चावल, पानी डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और उबाल आने तक पकाएं, जब तक कि पानी कम न हो जाए। ढककर धीमी आंच पर 3/4 होने तक पकाएं और एक तरफ रख दें। अब कढ़ाई में घी डाल कर पिघलने दीजिये। प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें। हरी मिर्च, दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद काजू का पेस्ट, बादाम का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब गरम मसाला पाडर, नमक, नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 2-3 मिनट तक पकाएं। इसके बाद पका हुआ मीट डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

अब पानी डालें, अच्छी तरह मिलाएं और तेज़ आंच पर तेल अलग होने तक पकाएं और एक तरफ रख दें।आटे के लिए1।बाउल में इंस्टेंट यीस्ट, चीनी, गुनगुना पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं, इसे 10 मिनट के लिए रेस्ट दें। मैदा और नमक डालें, अच्छी तरह मिलाएं और आटा बनने तक गूंधें। अब आटे को तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और 50 मिनट के लिए ढककर रख दीजिए। इसके बाद खाना पकाने का तेल डालें और फिर से आटा गूंथ लें। अब मैदा छिड़कें और बेलन की सहायता से (18x18 इंच) (गोलाकार गति में) बेलकर मोड़ें। अब एक बाउल में गूंथा हुआ आटा डालकर अच्छी तरह फैला लें।

इसके बाद पके हुए चावल, पका हुआ मांस, तला हुआ प्याज, पके हुए चावल डालें और समान रूप से फैलाएं। अब तली हुई प्याज़ डालें और किनारों को मोड़कर बंद करें और तेल से चिकना करें और फिर बेकिंग ट्रे (10x10 इंच) पर पलटें। अब ब्रश की सहायता से आटे पर दूध लगाएं और काले तिल छिड़कें। अंत में 180 डिग्री सेल्सियस पर 10-15 मिनट के लिए पहले से गरम ओवन में बेक करें।

घरवालों को पसंद है पनीर तो आज ही बनाए पनीर मखनी

आज ही नाश्ते में बनाए कटहल के पकोड़े, हर किसी को आएँगे पसंद

इस तरह बनाएंगे लौकी चना दाल तो खाने वाले को आ जाएगा मजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -