अफगान सिख और हिंदुओं ने तालिबान अधिकारियों से की बातचीत
अफगान सिख और हिंदुओं ने तालिबान अधिकारियों से की बातचीत
Share:

अफगानिस्तान में सिख और हिंदू समुदायों की सुरक्षा और भविष्य की सुरक्षा पर चौंका देने वाले सवालों के बीच दो अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों ने सोमवार को काबुल में तालिबान प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। काबुल से फोन पर मीडिया से बात करते हुए, गुरुद्वारा दशमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी सिंह सभा करते परवान के अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने कहा कि तालिबान के बाद से लगभग 300 लोगों, 280 सिखों और 30-40 हिंदुओं ने गुरुद्वारे में शरण ली है। अफगानिस्तान के प्रांतों पर कब्जा करना शुरू कर दिया।

“लेकिन आज एक बैठक हुई जिसमें तालिबान के प्रतिनिधियों और सिख समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया। तालिबान नेताओं ने हमारी सुरक्षा और शांति का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि हमें अपने देश से भागने की जरूरत नहीं है और हम यहां शांति से रह सकते हैं। उन्होंने वादा किया है कि हम अपने विश्वास का अभ्यास कर सकते हैं और हमारी धार्मिक प्रथाओं में कोई हस्तक्षेप नहीं होगा। उन्होंने एक नंबर भी दिया है जिस पर कोई समस्या होने पर हम संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जलालाबाद और गजनी में रहने वाले सिख और हिंदू परिवार भी काबुल आ गए हैं और सभी अब काबुल के दो गुरुद्वारों में शरण ले रहे हैं। 1990 के दशक की शुरुआत में, अफगानिस्तान में 1 लाख से अधिक सिख और हिंदू थे, लेकिन 1992 में मुजाहिदीन के सत्ता में आने के बाद इन दोनों समुदायों के सदस्यों द्वारा बड़े पैमाने पर पलायन किया गया था। बाद में, यहां तक ​​​​कि जब तालिबान ने 1996 से 2001 तक सत्ता संभाली, तब भी इसके लिए बहुत कम बदलाव आया।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर वर्चुअल एग्जिबीशन लॉन्च करेगी सरकार

कोरोना को लेकर आई बड़ी खबर, 154 दिन में अब तक के सबसे कम मामले आए सामने

छोटे भाई जेह के साथ मस्ती करते नजर आए तैमूर अली खान, देंखे ये जबरदस्त तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -