अफगान बलों में शुरू में 110,000 सदस्य होंगे: कार्यवाहक रक्षा मंत्री
अफगान बलों में शुरू में 110,000 सदस्य होंगे: कार्यवाहक रक्षा मंत्री
Share:

 

अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मुल्ला मुहम्मद याकूब मुजाहिद ने कहा कि अफगानिस्तान 110,000 सदस्यीय सेना के साथ शुरू होगा और यदि आवश्यक हो तो विस्तार करेगा।

मुजाहिद ने अफगानिस्तान के सरकारी टेलीविजन आरटीए के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि जब से तालिबान ने सत्ता संभाली है, उन्होंने सेना के लिए 10,000 लोगों को प्रशिक्षित किया है और 80,000 से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। मुजाहिद ने यह भी कहा कि मंत्रालय के 4,000 विमानों और विमानों के साथ-साथ दसियों वाहनों को फिर से सक्रिय कर दिया गया है।

अफ़ग़ान सरकार के पूर्व अधिकारियों के बारे में, अंतरिम रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मंत्रालय के 90% तक कर्मचारी पूर्व अधिकारी हैं, और जो लोग अब विदेशों में प्रशिक्षण ले रहे हैं, उनसे संपर्क किया गया है और राष्ट्र लौटने और अपना काम करने का वादा किया गया है।

मुल्ला मुहम्मद याकूब मुजाहिद ने इन दावों का खंडन किया कि अफगान सैन्य उपकरणों को पाकिस्तान ले जाया जा रहा था, यह कहते हुए कि देश की सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और किसी को भी अफगानिस्तान से हथियार ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने हालिया सीमा झड़पों के लिए पड़ोसी ईरान और तुर्कमेनिस्तान की आलोचना की और कहा कि अफगान सीमा प्रहरियों को पड़ोसी देशों के सभी सैनिकों के प्रति सतर्क और विनम्र रहने का निर्देश दिया गया है।

डूरंड रेखा के साथ पाकिस्तान के कांटेदार तार के बारे में, मुजाहिद ने कहा कि किसी को भी बाड़ लगाने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है और आईईए का नेतृत्व बाधाओं पर अंतिम निर्णय करेगा। इसी तरह तालिबान के अन्य अधिकारियों, मुजाहिद ने भी ISIS-K को कम आंका और कहा कि आतंकवादी समूह अफगानिस्तान के लिए खतरा नहीं है।

जहूर इलाही बने पाकिस्तान के विपक्ष नेता

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों को संबोधित करने के लिए जर्मन चांसलर से मुलाकात की

अमेरिका ने यूक्रेन संकट का हवाला देते हुए दूतावास के संचालन को कीव से लवीव में स्थानांतरित किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -