एरोबिक्स से मिलती है हमारे शरीर को मज़बूती
एरोबिक्स से मिलती है हमारे शरीर को मज़बूती
Share:

अगर खान-पान सही न हो तो हड्डियों के कमज़ोर होने का खतरा बढ़ जाता है. जिससे सूजन और जोड़ोें के दर्द जैसी दिक्कते भी आ सकती हैं. खान-पान के साथ कुछ एक्सरसाइज करने से भी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. 

1-बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कमजोरी आनी शुरू हो जाती है. यह कमजोरी एकदम से नहीं आती इसके लिए पोष्टिक तत्वों की कमी और बदलता लाइफस्टाइल सबसे बड़ी वजह है. ऐसे में नियमित एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. बोन बिल्डिंग एक्सरसाइज से हड्डियों को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. इससे जोड़ों को स्पॉट देने वाली मसल्स को मजबूती मिलती है. 

2-वेट बियरिंग एक्सरसाइज से हड्डियों पर दवाब पड़ता है. जिससे मजबूती मिलती है. खान-पान के साथ-साथ नियमित इस व्यायाम को करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और मजबूती बेहतर होती है. शरीर पर गुरूत्वाकर्षण के विपरीत दवाब पड़ता है,उसे वेट बियरिंग कहते हैं. इस वर्कआउट को एक दम से न करें. इसका समय धीरे-धीरे बढ़ाएं. 

3-इस एक्सरसाइज में भारी वजन उठाना पड़ता है. कमजोर शरीर वाले व्यक्ति को इसे नहीं करना चाहिए. जो लोग इस एक्सरसाइज को छोटी उम्र में करना शुरू कर देते हैं. उनकी हड्डियों में मजबूती बना रहती है. 

4-एरोबिक्स एक्सरसाइज का बहुत अच्छा विक्लप है. इससे शरीर को मजबूती तो मिलती ही है. साथ ही साथ आप मानसिक तौर पर भी तंदुरूस्त रहते हैं. 
 
5-डांस मनोरंजन का साधन तो है ही,इसके आलावा जो लोग नियमित तौर पर डांस करते हैं. वह शारीरिक रूप से चुस्त और तंदुरूस्त रहते हैं. हड्डियों के लिए यह सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसे आप पूरी तरह एंज्वाय कर सकते हैं. 

जानिए क्या है हमारे शरीर में हार्मोन्स का महत्व

इन तरीको से करे अपने शिशु की मालिश

रात में पनीर खाने से बढ़ सकता है वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -