हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय, चंद दिनों में दिखेगा असर
हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय, चंद दिनों में दिखेगा असर
Share:

आजकल के समय में अक्सर कई लोगों को हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण आहार में कैल्शियम और विटामिन की कमी है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम युक्त भोजन का पर्याप्त सेवन महत्वपूर्ण है। कमजोर हड्डियाँ जल्दी थकान, जोड़ों में दर्द और कई अन्य असुविधाओं का कारण बनती हैं।

आहार में कैल्शियम और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। यहां, हम चार खाद्य पदार्थों पर चर्चा करते हैं जिन्हें 30 वर्ष की आयु के बाद, परिस्थितियों की परवाह किए बिना, आपके आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

दूध और डेयरी उत्पाद: दही, पनीर और छाछ जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं। वे हड्डियों की कमजोरी से निपटने में मदद करते हैं और शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

बादाम: सभी मेवों में से बादाम में सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अतिरिक्त, वे स्वस्थ वसा और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, वे मैग्नीशियम, मैंगनीज और विटामिन ई का उत्कृष्ट स्रोत हैं।

बीज: छोटे बीज पोषण के पावरहाउस होते हैं, जिनमें अक्सर उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। इसलिए नियमित रूप से खसखस, तिल, अलसी और चिया बीज का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ: पत्तेदार हरी सब्जियाँ स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद होती हैं और इनमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। इनमें कोलार्ड ग्रीन्स, पालक और केल शामिल हैं।

किसी भी उपचार/दवा/आहार को लागू करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है, क्योंकि इस लेख में दिए गए सुझाव सामान्य जानकारी पर आधारित हैं।

हेयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

डाइट में यह एक बदलाव आपको हार्ट अटैक और डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचा सकता है

स्किन केयर: चेहरे की रंगत बनाए रखना चाहते हैं तो गलती से भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -