विंटर हेडेक से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
विंटर हेडेक से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
Share:

उत्तर भारत में चल रही भीषण शीत लहर के कारण बीमारियों में वृद्धि हुई है, साथ ही कड़कड़ाती ठंड ने सर्दी और सिरदर्द जैसी समस्याओं को बढ़ा दिया है। सर्दियों में होने वाला सिरदर्द, नाक के मार्ग पर कम तापमान के प्रभाव से उत्पन्न होता है, जिसके परिणामस्वरूप तीव्र सिर दर्द हो सकता है। बहुत से लोग दिन भर लगातार सिरदर्द से पीड़ित रहते हैं। आइए सर्दियों में होने वाले सिरदर्द को रोकने और कम करने के लिए कुछ घरेलू उपचार जानें।

गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें:
ठंड के मौसम में सिरदर्द होने पर गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है। चाय या कॉफी पीने से राहत मिल सकती है, क्योंकि कैफीन की मात्रा मस्तिष्क को शांत करने और मूड में सुधार करने के लिए जानी जाती है।

गर्म तेल से सिर की हल्की मालिश करें:
सर्दियों में सिरदर्द से जूझ रहे लोगों के लिए गुनगुने तेल से सिर की हल्की मालिश प्रभावी हो सकती है। यह नासिका मार्ग को आराम देने में मदद करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे सर्दियों के सिरदर्द से राहत मिलती है।

पर्याप्त आराम सुनिश्चित करें:
ठंड के मौसम में जब भी सिर में तेज दर्द होने लगे तो थोड़ी देर के लिए ब्रेक लेना और आराम करना जरूरी है। गुणवत्तापूर्ण नींद मस्तिष्क को आराम देती है, जिससे अक्सर सिरदर्द के लक्षण कम हो जाते हैं।

राहत के लिए हर्बल चाय:
हर्बल चाय भी सर्दियों के सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। ठंड में सिरदर्द के लक्षणों से तुरंत राहत पाने के लिए तुलसी, अदरक, काली मिर्च और दालचीनी जैसी सामग्रियों से चाय बनाना फायदेमंद हो सकता है। इन सामग्रियों में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाते हैं।

हल्दी युक्त दूध:
हल्दी युक्त दूध सर्दियों के सिरदर्द को दूर करने में एक और प्रभावी उपाय है। हल्दी में एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सिरदर्द के लक्षणों को कम करने और मस्तिष्क को आराम प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। सूरज की रोशनी का आनंद लेने के लिए कुछ पल निकालना भी सुखदायक हो सकता है।

निष्कर्षतः, उत्तर भारत में सर्दियों के सिरदर्द से निपटने के लिए गर्मी, आराम और प्राकृतिक उपचार के संयोजन की आवश्यकता होती है। इन सरल और सुलभ घरेलू उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप ठंड के मौसम में सर्दियों के सिरदर्द को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और रोक सकते हैं।

ब्रेकअप सिर्फ भावना नहीं... बीमारी भी है, जानिए क्या है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम?

कैंसर के मरीज ऐसे करें खुद की केयर

'अंतिम व्यक्ति को लाभ पहुंचाने तक जारी रहेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा, कोई वंचित न रहे..', लाभार्थियों से संवाद में बोले पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -