करवाचौथ के दिन अपना लें ये 6 टोटके, वैवाहिक जीवन में नहीं आएगी कोई समस्या 
करवाचौथ के दिन अपना लें ये 6 टोटके, वैवाहिक जीवन में नहीं आएगी कोई समस्या 
Share:

करवा चौथ 1 नवंबर को है। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखेंगी। करवा चौथ का सनातन धर्म में बहुत महत्व है। पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती है। इस पर्व में चंद्रमा का बहुत महत्व है। महिलाएं दिन भर व्रत रखकर शाम में पूजा के पश्चात् चांद देखकर ही अपना व्रत तोड़ती है। वही करवाचौथ केवल पति की लंबी उम्र की कामना ही दिन नहीं, बल्कि पति-पत्नी में आपसी प्रेम बढ़ाने वाला दिन है। इस दिन आपकी आर्थ‍िक तंगी भी दूर हो सकती है। बस आपको जानने होंगे ये 7 टोटके -  

1 करवा चौथ के दिन प्रभु श्री गणेश को हल्दी की 5 गांठें 'ॐ श्री गणधिपतये नम:' बोलते हुए चढ़ाएं। इस दिन ऐसा करने से कार्यों में सफलता मिलती है तथा धन के रास्ते खुलते हैं।
2 अगर पति-पत्नी में प्रेम कम हो गया हो तो करवा चौथ के दिन 11 गोमती चक्रों को लाल रंग की सिन्दूर की डिब्बी में रखकर घर में कहीं छुपाकर रखें। इस उपाय से कुछ ही वक़्त में उनके बीच के सभी तरह के क्लेश दूर हो जाएंगे तथा दोबारा प्रेम भाव हो जाएगा।
3 करवा चौथ के दिन गणेशजी को घी-गुड़ का भोग लगाकर आर्थिक विघ्नों को दूर करने के लिए प्रार्थना करें। पूजा के पश्चात् घी और गुड़ किसी गाय को खिला दें। धन संबंधी समस्याएं दूर होने लगती हैं।
4  अगर आपका जीवनसाथी आपकी उपेक्षा करता है तो करवा चौथ के दिन 5 बेसन के लड्डू, आटे तथा चीनी से बने 5 पेड़े, 5 केले, 250 ग्राम चने की भीगी दाल किसी गाय को अपने हाथों से खिलाएं तथा उसकी पीठ पर हाथ फेरते हुए समस्या को दूर करने की प्रार्थना करें।
5 इस दिन विघ्नहर्ता को 21 गुड़ की गोलियां बनाकर दूर्वा के साथ चढ़ाएं। इससे घर-परिवार में प्रेम और सहयोग का वातावरण बना रहता है और मनोकामना पूर्ण होती है।
6 अगर आपको लगता है कि आपका जीवनसाथी किसी और की तरफ आ‍कर्षित है या हो सकता है, तो 1 पीपल के सूखे पत्ते या भोजपत्र पर 'उसका' नाम लिखें, जिसपर आपको शंका हो। फिर थाली में इस पत्र पर 3 कपूर की टिक्कियां रखकर जला दें। प्रार्थना करें कि आपका जीवनसाथी सदैव आपका ही बना रहे।

क्या कुंवारी लड़कियां कर सकती है करवा चौथ का व्रत? यहाँ जानिए नियम

करवाचौथ के दौरान आ जाए पीरियड्स तो इन नियमों के साथ करें पूजा

अगर आप भी पहली बार कर रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो रखें इन बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -