आज है आदि शंकराचार्य जयंती, जानिए उनके अनमोल विचार
आज है आदि शंकराचार्य जयंती, जानिए उनके अनमोल विचार
Share:

आप सभी को बता दें कि आज यानी 28 अप्रैल को आदि शंकराचार्य जी की जयंती मनाई जा रही हैं . जी दरअसल आदि शंकराचार्य का भारतीय सनातन पंरपरा के विकास, प्रचार व प्रसार में अहम योगदान रहा हैं. आप सभी को बता दें कि आदि शंकराचार्य ने देश में 12 ज्योतिर्लिंगों और भारत के चारों कोनों में चार मठों की स्थापना की थी. यह चार मठ श्रृंगेरी मठ, गोवद्र्धन मठ, शारदा मठ और ज्योतिर्मठ है. हर साल वैशाख शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को आदि शंकराचार्य की जयंती मनाई जाती हैं, तो आज आपको आदि शंकराचार्य की जयंती पर हम बताने जा रहे हैं उनके अनमोल विचार जो आप सभी को अपने जीवन में अपनाने चाहिए.

* मंदिर वही पहुंचता हैं जो धन्यवाद देने जाता हैं, मांगने नहीं.

* मोह से भरा हुआ इंसान एक सपने की तरह हैं यह तब तक ही सच लगता हैं जब तक आप अज्ञान की नींद में सो रहे होते हैं जब नींद खुलती हैं तो इसकी कोई सत्ता नहीं रह जाती हैं.

* जिस प्रकार एक प्रजवलित दीपक के चमकने के लिए दूसरे दीपक की जरूरत नहीं होती हैं उसी तरह आत्मा जो खुद ज्ञान स्वरूप हैं उसे और किसी ज्ञान की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं, अपने खुद के ज्ञान के लिएतीर्थ करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं हैं सबसे अच्छा और बड़ा तीर्थ आपका अपना मन हैं, जिसे विशेष रूप से शुद्ध किया गया हो.

* जब मन में सच जानने की जिज्ञासा पैदा हो जाए तो दुनिया की चीजे अर्थहीन लगती हैं.

* हर मनुष्य को यह समझना चाहिए कि आत्मा एक राजा के समान है जो शरीर, इंद्रियों, मन, बुद्धि से बिल्कुल अलग हैंं आत्मा इन सबका साक्षी स्वरुप हैं.

धर्म अनुसार जानिए क्या होते हैं 10 पुण्य और क्या हैं 10 पाप

जब भगवान परशुराम ने भगवान श्रीकृष्ण को दे दिया था सुदर्शन चक्र

यदि आप प्रेम से देखेंगे तो हर वस्तु में प्रेम दिखेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -