एटकिन्स डाइट प्लान को अपनाने के है कई फायदे और नुकसान
एटकिन्स डाइट प्लान को अपनाने के है कई फायदे और नुकसान
Share:

हाई प्रोटीन रिच डाइट प्लान एटकिन्स के बारे में तो आपने सुना होगा. किसी डाइट प्लान को अपनाने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में तहकीकात कर लेना जरूरी होता है. डाइट प्लान आपके लिए लाभकारी है या नहीं, यह आपकी बॉडी पर बुरा असर भी डाल सकती है. यह नियम एटकिंस डाइट प्लान पर भी लागु होता है. वजन कम करने के लिए आप भी यह डाइट अपना रहे है तो ये बातें जान ले. यह लो-कार्बोहाइड्रेट और हाई रिच प्रोटीन डाइट होती है.

इस डाइट प्लान में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, जिससे लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है. यह डाइट प्लान आपके पेट में प्रोटीन फैट और कार्बोहाइड्रेट की तुलना अधिक समय तक रहता है. अधिक समय तक भूख नहीं लगने से व्यक्ति काफी देर तक कुछ नहीं खाता, इससे वजन आसानी से घटता है. कई लोग इस डाइट प्लान को बहुत पसंद करते है, इसमें भुना हुआ मांस और बर्गर नियमित रूप से खाना होता है. इसमें केक और सफेद ब्रेड ना खाने की सलाह दी जाती है. इस डाइट प्लान में कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में होता है, इस कारण बॉडी को एनर्जी नहीं मिल पाती. इससे किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ने लगता है.

लम्बे समय तक इसी डाइट पर निर्भर रहने से दिल की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे आप फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से मिलने वाले कई जरूरी पोषक तत्वों को मिस कर देते है. इसका असर डाइजेशन सिस्टम पर भी गलत पड़ता है. इससे कब्ज, मुँह से दुर्गंध की समस्या शुरू हो जाती है. इस में आपको हर ग्राम कार्बोहाइड्रेट का हिसाब रखना पड़ता है.

ये भी पढ़े 

अंडे का सेवन कर कंट्रोल करें डायबिटीज

ओट्स खाने के है कई फायदे

इस उपाय को अपनाकर बढ़ाएं वजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -